Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 7:02 pm

Friday, May 24, 2024, 7:02 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

पॉक्सो, आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण व आईटी एक्ट आदि में वाछिंत अपराधी गिरफ्तार

Share This Post

जिला पुलिस ग्रामीण की कार्रवाई

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर

जिला पुलिस ग्रामीणने वृत्ताधिकारी वृत्त लोहावट मदनलाल रॉयल के नेतृत्व में पॉक्सो, छेड़छाड़ व लज्जा भंग के साथ आत्महत्या के लिये दुष्प्रेरण के आरोपी को थाना लोहावट व जिला स्पेशल के द्वारा दस्तयाब कर गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। रूरल पुलिस अधीक्षक   धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रार्थी ने पुलिस थाना लोहावट जिला जोधपुर में रिपोर्ट पेश कि की मेरी 16 वर्षीय पुत्री के साथ बदमाश लड़का रतन पुत्र नारायण सोनी निवासी पलीना साथरी थाना लोहावट जो की शादीशुदा है व दो बच्चे हैं उन्होने अपने व अपने भाई के मोबाइल नंबर से तंग करना व पिछले 3 माह से परेशान करना व पीछा करके छेड़छाड़ करता है, इनके तंग परेशान, छेड़खानी की हरकतों से मेरी बेटी व मेरा परिवार भंयकर दुखी हो गया है। बेटी अपनी आगे की पढ़ाई छोड़ने को विवश हो गयी है। 9 मई को को मेरे बेटे ने अपना फोन देखा तब उसके फोन से पता चला कि रतन सोनी ने अपने फोन की इन्स्टा आई डी बनायी है जो कि मेरी बेटी के नाम से बनाई हुई है, इसी आईडी  से गलत पोस्ट डालकर चरित्र हनन का कार्य कर रहा है।

मुलजिम ने अपनी बस नंबर आर जे 23 पीए 9121 पर बैनर भी मेरी बेटी के नाम से लिखकर मेरी नाबालिग बेटी को बदनाम करने का काम कर रहा है। तीन माह पूर्व रतन सोनी ने मुझ प्रार्थी को फोन करके कहा कि मुझे तेरी लड़की पसंद है में तुम्हारी बेटी को प्यार करता हूं, तुम अपनी बेटी की शादी मेरे साथ नहीं करोगे तो मैं उसे उठा कर ले जाऊंगा, तब मुझ प्रार्थी ने क्रोधित होकर उसे फटकारा तो वो उल्टा मुझे जाति सूचक गालियां निकालते हुए जान से मारने की धमकियां देने लगा। उस समय मैनें उसके भाई को उलाहना दिया तो उसने भी मेरे साथ गाली गलौच किया। इस बात को मैंने लोक लाज से बेटी व परिवार के अन्य किसी सदस्य को नहीं बताई सोचा कि ये व्यक्ति सुधर जाएगा, लेकिन बाद में बेटी जब घर में गुमशुम व डरी हुई रहने लगी डर का कारण उससे जानने की कोशिश की तो उसने रोते हुए अपने साथ हुए गलत बर्ताव के बारे में मुझे अपनी आप बीती बताई। बेटी के परीक्षा के समय व छात्रावास से निकलते समय मुलजिम दर्जनों बार पीछा व गलत इशारे हाथों से व आंखों से करता और स्कूल तक पीछा करता है। कई बार गलत-गलत कमेंट्स से लिखे कागज जबरदस्ती पकड़ाये हैं। इस लड़के ने मेरा जीना हराम कर दिया है। बेटी ने रोते हुए बताया कि रतन सोनी के पीछा करने, छेड़छाड़ करने की हरकतों के कारण बदनामी होने से कई बार खुद को आत्महत्या करने तक के गलत गलत खयाल आने लगे थे। मुझ प्रार्थी व पूरे परिवार ने इसके आतंक के कारण बेटी की मजबूरन आगे की पढ़ाई बंद करवाने का निर्णय लिया है। अतः प्रार्थी की रिपोर्ट दर्ज कर कठोर कानूनी कार्यवाही करवाने की कृपा करें। जिस पर पुलिस थाना लोहावट में मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान वृत्ताधिकारी वृत्त लोहावट द्वारा शुरू किया गया।

मुलजिम रतनलाल सोनी द्वारा लड़की के नाम से बनी फर्जी इस्ट्राग्राम आईडी पर फोटो चढ़ाने व असभ्य भाषा का प्रयोग करने पर नाबालिंग लड़की ने आत्महत्या करने की कोशिश की, जिस पर परिजनों ने जिला अस्पताल फलोदी में भर्ती करवाया गया। इस घटना पर पुनः आईटी.एक्ट व आत्महत्या के लिये दुष्प्रेरण का मुकदमा दर्ज किया गया।

जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में सभी वान्छित अपराधियों की धड़पकड़ के लिए  अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत सभी अधिकारियो/थानाधिकारियों के साथ जिला विशेष टीम को निर्देश दिये गये हैं। इस घटना को पुलिस अधीक्षक द्वारा गम्भीरता से लिया जाकर शीघ्र मुलजिम को गिरफतार करने के निर्देश दिए। जिस पर उक्त मुकदमें में वान्छित मुलजिम की गिरफतारी के लिए  मदनलाल रॉयल वृत्ताधिकारी वृत्त लोहावट के निर्देशन में टीम का गठन किया गया।

टीम द्वारा वान्छित मुलजिम के बारें में उनके रहवासी इलाकों पर जानकारी प्राप्त की गयी। जिला स्पेशल टीम के अमानाराम सउनि. द्वारा मुलजिम रतनलाल सोनी के बारें मे पूर्ण तकनीकी डाटाबैस तैयार कर मुलजिम के विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क के द्वारा मुलजिम की पतारसी की गयी। पुलिस थाना लोहावट के कानि. महिपाल द्वारा मुलजिम रतनसोनी के बारें में आसूचना एकत्रित की गयी। इस महत्वपूर्ण जानकारियों से मुलजिम के बारें में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकी। इन सब के आधार पर मुलजिम के छुपाव के बारें में पूर्ण सूचना प्राप्त कर मुलजिम को दस्तयाब करने हेतु पुलिस टीम थाना बाप हल्के के बड़ी सिड गांव जाकर मुलजिम रतनलाल सोनी के छुपाव वाले स्थान को घेरकर मुलजिम को दस्तयाब किया गया। उपरोक्त कार्यवाही में मुख्य भूमिका थानाधिकारी लोहावट बद्रीप्रसाद नि.पु., हरचंदराम हैड कानि., सोहनराम हैड कानि., महीपाल, श्रवणकुमार व जिला स्पेशल टीम के प्रभारी लाखाराम उ.नि., अमानाराम सउनि, देवाराम सउनि, चिमनाराम, प्रदीपकुमार, झूमरराम, भवानी चौधरी, मोहनलाल, मदनलाल, वीरेन्द्र की रही, जिन्हें पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment