Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 6:19 pm

Friday, May 24, 2024, 6:19 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

IAS coaching के लिए संस्कृति IAS कोचिंग सेंटर ही क्यों चुनें?

IAS Coaching
Share This Post

दिल्ली के मुख़र्जी नगर में स्तिथ संस्कृति IAS कोचिंग सेंटर इन दिनों UPSC की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच प्रसिद्द हो रहा है। हिंदी माध्यम में IAS coaching के लिए बेहतरीन कोचिंग ढूंढ़ने वालों के लिए संस्कृति मौजूदा सभी बड़े कोचिंग सेंटरों में से बेस्ट विकल्प बनकर उभरा है। छात्रों का कहना है उन्होंने बहुत से कोचिंग सेंटरों में डेमो क्लास लेने के बाद संस्कृति से जुड़कर एहसास हुआ कि वे सही जगह से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। और यहां हर एक छात्र पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है जो कि बहुत कम कोचिंग सेंटरों में होता है।

IAS Coaching
IAS Coaching

अखिल मूर्ति ने की है संस्कृति IAS Coaching सेंटर की स्थापना

संस्कृति IAS कोचिंग सेंटर की स्थापना UPSC की दुनिया में प्रसिद्द शिक्षक अखिल मूर्ति ने की है। बता दें की अखिल मूर्ति पहले दिल्ली के ही अन्य UPSC कोचिंग संसथान दृष्टि आईएएस में पढ़ाते थे। लेकिन हाल ही में बिहार की प्रसिद्द गायिका नेहा सिंह राठौड़ को दिए इंटरव्यू में अखिल मूर्ति ने खुलासा किया है कि कैसे बड़े कोचिंग संस्थान गांव देहात से आने वाले छात्रों को मुर्ख बनाते हैं।

अखिल मूर्ति ने इस इंटरव्यू में बताया कि छात्र दूर – दूर से केवल सोशल मीडिया पर प्रसिद्द कुछ बड़े शिक्षकों से पढ़ने आते हैं लेकिन यहां आकर उन्हें पता चलता है कि उन्हें कोई ओर ही शिक्षक उन्हें पढ़ाएगा। ओर इन शिक्षकों के विषय में कोचिंग सेंटर कि वेबसाइट पर कोई जानकरी नहीं दी जाती। ना ही उन तमाम छात्रों के साथ वो बड़े शिक्षक रूबरू होते। ऐसे में छात्र दिल्ली आकर निराश होते हैं।

संस्थान में चल रही इन्हीं दिक्क्तों के चलते ही अखिल ने संस्कृति IAS कोचिंग सेंटर कि स्थापना की। बता दें की संस्कृति में हिंदी माध्यम के छात्रों के ऊपर विशेष ध्यान दिया जाता है। उचित अध्यन सामग्री , मॉक टेस्ट , नियमित सवाल जवाब , इंटरव्यू के विषय में मार्गदर्शन इत्यादि के बल पर ही इस बार संस्कृति से हिंदी माध्यम में UPSC का टॉपर दिया है। अगर आप भी UPSC की तैयारी करना चाहते हैं तो संस्कृति आपके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment