Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, May 23, 2024, 11:01 am

Thursday, May 23, 2024, 11:01 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

सफलता का कोई शार्ट कट नहीं, मेहनत का कोई विकल्प नहीं : सीए मुकेश बंसल

Share This Post

 

(सेमिनार को संबोधित करते हुए कंपनी सचिव मुकेश बंसल।)

कॉमर्स में हैं शीर्ष पर करियर संभावनाएं

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर

सरदार दून पब्लिक स्कूल के खचाखच भरे सभागार में कम्पनी सचिव संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष मुकेश बंसल ने कॉमर्स में कॅरियर बनाने के इच्छुक विधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा “ सफलता का कोई शार्ट कट नहीं, मेहनत का कोई विकल्प नहीं. कॉलेज के साथ प्रोफेशनल कोर्स जैसे सीए, सीएस, सीएम्ए, सीऍफ़ए करने से अपनी कॉलेज के आखिरी दिन को कॅरियर का पहला दिन बना सकते हो.”

डॉ मयूरी खत्री, प्रिंसिपल ने बंसल का स्वागत करते हुए कहा “एक अनुभवी प्रोफेशनल के रूप में सीएस मुकेश बंसल से हमारे विधार्थियों को आज कॅरियर मार्गदर्शन मिलेगा, ये उनका सौभाग्य है. 40 से ज्यादा वर्षों के अकादमिक अनुभव के साथ बंसल दिशा प्रदान करेंगे”.

बंसल ने कहा “ आज पार्लियामेंट के विशेष कानून से स्थापित चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टिट्यूट, कंपनी सचिव संस्थान और सीएम्ए संस्थान के निकले छात्र देश विदेश के नामी कॉर्पोरेट जगत में पूर्णत नाम कमा रहे हैं. “ बंसल ने सभी प्रोफेशन में एडमिशन का प्रोसेस, पढाई के तौर तरीके और पास होने के बाद मिलने वाले जॉब संभावनाओं से अवगत करवाया.:” बंसल ने बताया कि आज देश में 65000 से ज्यादा कंपनी सचिव हैं और 250000 से ज्यादा विधार्थी सीएस में हैं, वहीं सीए में 384000 प्रोफेशनल हैं और 8 लाख से ज्यादा पढ़ रहे हैं. कॉस्ट मैनेजमेंट में 90000 प्रोफेशनल है और करीब 2.5 लाख विधार्थी हैं. विश्व में 120000 से ज्यादा सीऍफ़ए हैं.”

बसंल ने 250 से ज्यादा कॉमर्स विधार्थियों के अनेक सवालों के जवाब दिए. रिस्क मैनेजमेंट, इन्शुरन्स, बैंकिंग, एडवाइजरी में जाने के तरीके बताये.
अंत में डॉ मयूरी खत्री ने संस्था की और से एक पौधा भेंट कर बंसल का आभार जताया.

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment