Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 6:03 pm

Friday, May 24, 2024, 6:03 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान एवं समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध : सालेह मोहम्मद

Share This Post

-मंत्री ने मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी जोधपुर में अल्पसंख्यक शोधपीठ का किया लोकार्पण
राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर
जोधपुर /जोधपुर ग्रामीण,16 अगस्त। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री श्री सालेह मोहम्मद ने बुधवार को जोधपुर के मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस एंड रिसर्च के अधीन ष्अल्पसंख्यक शोधपीठष् के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध
कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि सूबे के अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान एवं समावेशी विकास के लिए राज्य सरकार शिद्दत से प्रयास कर रही है। प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों के लिए राजकीय अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं, जहां जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर शैक्षिक एवं आवासीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
 शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से योजनाएं लागू
उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर अल्पसंख्यक छात्रों के लिए छात्रावास का संचालन किया जा रहा है। छात्रों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से छात्रवृति कार्यक्रम, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, बीआर अंबेडकर वाउचर योजना, शैक्षिक ऋण योजना सहित तमाम प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। राजस्थान मदरसा बोर्ड से पंजीकृत मदरसों में छात्रों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत फर्नीचर, कम्प्यूटर, स्मार्ट क्लास रूम एवं आधारभूत संरचनाओं का विकास करवाया जा रहा है।
 
– अल्पसंख्यक शोधपीठ भावी समय में वरदान साबित होगी
  उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ओर से आज से अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए अल्पसंख्यक शोधपीठ की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले समय में यह पीठ अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान के लिए वरदान साबित होगी ।
-अल्पसंख्यक शोधपीठ को विभाग की ओर से दी गई वित्तीय सहायता
 राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री एमडी चोपदार ने मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित अल्पसंख्यक शोधपीठ के उद्घाटन समारोह में कहा कि मौलाना आज़ाद विश्व विद्यालय में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस एंड रिसर्च द्वारा संचालित अल्पसंख्यक शोधपीठ, केंद्रीय उपकरण, मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशन एंड वैलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित मदरसा क्रिसेंट पब्लिक सीनियर स्कूल,मदरसा मौलाना आज़ाद अपर प्राइमरी स्कूल के क्लास रूम, फर्नीचर एवं वर्चुअल स्मार्ट क्लासेज का लोकार्पण किया गया है, जो वर्तमान और भावी पीढ़ी के सुनहरे भविष्य में सेहगामी बनेंगे।
-भूरिया भाखर में स्मार्ट क्लासरूम का किया उद्घाटन
 मंत्री श्री सालेह मोहम्मद एवं अध्यक्ष, राजस्थान मदरसा बोर्ड श्री एमडी चोपदार द्वारा भूरिया भाखर में मदरसा जामिया अबुबकर सिद्दीक
संस्थान ड्यूल डेस्क, स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन किया गया ।
उल्लेखनीय है की अल्पसंख्यक शोधपीठ को अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ओर से वित्तीय सहायता भी दी गई थी।
– उद्घाटन समारोह में यह रहे उपस्थित
श्री सालेह मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह की अध्यक्षता राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री एमडी चोपदार द्वारा की गई जबकि शहर विधायक श्रीमती मनीषा पंवार, लूणी विधायक श्री महेंद्र बिश्नोई एवं प्रो.अयूब खान विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में श्री अतीक मोहम्मद, नगर निगम दक्षिण के नेता प्रतिपक्ष श्री गणपत सिंह चौहान,पार्षद श्री युसूफ खान गटसा और श्री सलीम खां भी उपस्थित रहे।
Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment