Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 7:48 pm

Friday, May 24, 2024, 7:48 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

प्रादेषिक सेना में भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती 11 सितम्बर से

Share This Post

बटालियन में 127 पदों पर होगी भर्ती

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जैसलमेर

पर्यावरण मंत्रालय केंद्र सरकार व राज्य सरकार की वन विभाग से सेवानिवृत महिलाएं भी होगी पात्र
जैसलमेर। कस्बे की आरसीपी काॅलोनी स्थित 128वीं पैदल वाहिनी (प्रा.से.) पर्यावरण राज रिफ में भूतपूर्व सैनिकों, भूतपूर्व सैनिक ट्रेडमेन एवं पर्यावरण मंत्रालय केंद्र सरकार व राज्य सरकार वन विभाग से सेवानिवृत महिलाओं के लिए 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 127 पदों पर भर्ती की जाएगी। बटालियन के आरसीपी काॅलोनी स्थित मुख्यालय पर ही भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इस भर्ती के इच्छक योग्य अभ्यर्थियों को 11 सितम्बर की सुबह बटालियन के आरसीपी काॅलोनी स्थित मुख्यालय पर सुबह सात बजे तक अपने सभी दस्तावेजों के साथ शारीरिक मापदण्ड व मेडिकल परिक्षण के लिए पहुंचना होगा। शारीरिक मापदण्ड में चयनित भूतपूर्व सैनिकों व महिलाओं का मेडिकल परीक्षण होगा। मेडिकल के परीक्षण के बाद साक्षात्कार भी लिया जाएगा।
बटालियन में 127 पदों पर होगी भर्ती
मोहनगढ की आरसीपी काॅलोनी स्थित 128वीं पैदल वाहिनी (प्रा.से.) पर्यावरण राज रिफ में विभिन्न पदों पर भूतपूर्व सैनिकों व वन विभाग से सेवानिवृत महिलाओं की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में लगभग 127 पद है। बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल करणी सिंह देषपाण्डे ने बताया कि इस भर्ती में सिपाही सामान्य ड्यूटी के 116 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें केवल राजस्थान के भूतपूर्व सैनिक एवं सेवानिवृत महिलाएं वन एवं पर्यावरण मंत्रालय केंद्र सरकार व वन विभाग राजस्थान सरकार भाग ले सकेंगी। इसके अलावा जेसीओ लिपिक का एक पद, लिपिक के चार पद, रसोइया के तीन पद, हैयर ड्रेसर, खाती व ईआर के एक एक पर भर्ती की जाएगी। जिसमें सम्पूर्ण भारत के भूतपूर्व जेसीओ लिपिक एवं भूतपूर्व सैनिक ट्रेडमेन भाग ले सकेंगे।
भूतपूर्व सैनिकों व सेवानिवृत महिलाओं के लिए पात्रता
128वीं पैदल वाहिनी (प्रा.से.) पर्यावरण राज रिफ में भर्ती में आने वाले भूतपूर्व सैनिकों व सेवानिवृत महिलाओं के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। जिसमें आवेदक की आयु सीमा 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उसके बावजूद भूतपूर्व सैनिक जिनकी पेंषन प्राप्त है, उनकी न्यूतनम आयु सीमा नहीं है। परन्तु सेवानिवृत हुए पांच वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पर्यावरण मंत्रालय केंनद्र सरकार एवं वन विभाग राजस्थान सरकार की सेवानिवृत महिला कर्मचारी की स्वेच्छा से सेवानिवृति की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है। मगर सेवानिवृत हुए पांच से अधिक का समय नहीं हुआ हो। इसके अलावा सभी की चिकित्सा श्रेणी सेप प्रथम व चरित्र उदाहरणीय होना चाहिए। भूतपूर्व सैनिक जिनको पेंषन प्राप्त है और पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राज्य वन विभाग के भूतपूर्व महिला कर्मचारी की स्वेच्छा से सेवानिवृत जो कि 20 वर्ष की सेवा केंद्र व राज्य सरकार में कर चुकी हो।
शारीरिक परीक्षण योग्यताएं
128वीं पैदल वाहिनी (प्रा.से.) पर्यावरण राज रिफ में भूतपूर्व सैनिकों व भूतपूर्व महिला कर्मचारियों के लिए शारीरिक परीक्षण योग्यताएं भी निर्धारित की गई है। जिसमें भूतपूर्व सैनिकों के लिए लम्बाई 160 सेमी तथा गोरखा, गड़वाली, आसामी के लिए 152 सेमी, महिला कर्मचारियों के लिए 150 सेमी होनी चाहिए। पुरूषों के लिए वनज 50 किलो, महिलाओं के लिए 42 किलो निर्धारित किया गया है। इसके अलावा पुरूषों के लिए सीना 82 सेमी व फुलाव कम से 5 सेमी तथा महिलाओं के लिए सिर्फ फुलाव कम से कम 5 सेमी होना चाहिए। शारीरिक परीक्षण में पुरूषों को निर्धारित समय में 1.6 किमी दौड़ पूरी करना, 9 फीट का गड्ढा कूद कर पार करना, कम से कम 7 बीम लगाना, संतुलन आदि शामिल है। महिलाओं की भर्ती में भर्ती के बोर्ड आॅफ आॅफिसर द्वारा साक्षात्कार किया जायेगा। वनरोपण व पौधों को नर्सरी में तैयार करने की व्यवस्था तथा मेडिकल परीक्षण आदि किया जाएगा। भर्ती में पहुंचने वाले भूतपूर्व सैनिकों व महिला कर्मचारियों को डिस्चार्ज बुक की मूल प्रतिलिपि, पेंषन पेमेन्ट आर्डर की मूल प्रति तथा पासपोर्ट साईज के आठ फोटो लाने होंगे। चुने गए उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया गया। जो उम्मीदवार शारीरिक व मेडिकल परीक्षण में पास होंगे उनका बोर्ड आॅफ आफिसर के द्वारा साक्षात्कार किया जाएगा।
आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण हिदायतें
128वीं पैदल वाहिनी (प्रा.से.) पर्यावरण राज रिफ में भूतपूर्व सैनिकों व वन विभाग की सेवानिवृत महिला कर्मचारियों भर्ती की जानी है। जिसमें भाग लेने वाले उम्मीदवारों को कुछ हिदायतें भी जारी की गई है। बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल करणी सिंह देषपाण्डे ने बताया कि प्रादेषिक सेना पर्यावरण राज रिफ में किसी भी प्रकार की पेंषन का प्रावधान नहीं है। भर्ती प्रक्रिया पूर्णतया वरियता व रिक्तियों के आधार पर होगी। भारतीय थल सेना और प्रादेषिक सेना के भूतपूर्व सैनिकों को तथा पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राजस्थान राज्य वन विभाग के सेवानिवृत कर्मचारियों को पिछली पेंषन मिलती रहेगी। रैली में किसी भी प्रकार की दुर्घटना या घटना के लिए भर्ती बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। यह भर्ती निःषुल्क सेवा है। उम्मीदवार में इसमें भर्ती के लिए किसी को रिष्वत न दें। बिचैलियों से दूर रहे। अगर कोई अभ्यर्थी रिस्वत देते पकड़ा गया या इसमें लिप्त पाया गया तो उसका चयन रद्द कर दिया जाएगा। भर्ती के लिए लाए गये दस्तावेज पर किसी भी प्रकार के उपरिलेख को माना नहीं जाएगा। गलत दस्तावेज व गलत सूचना देने पर कानून के आधार पर दण्ड अथवा नौकरी से बरखास्त कर दिया जाएगा। रैली के स्थान पपर मोबाईल फोन का उपयोग सख्त मना है।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment