Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 5:55 pm

Friday, May 24, 2024, 5:55 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

विधानसभा चुनाव 2023 से संबंधित विभिन्न संक्षेप समाचार

Share This Post

राखी पुरोहित. जोधपुर
शहर और जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर बैठकों का दौर जारी है। विभिन्न बैठकों में अधिकारियों ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए वहीं मतदाताओं काे जागरूक करने के काम भी हुए। यहां प्रस्तुत है सिलसिलेवार ब्यौरा।
जोधपुर शहर स्वीप टीम का जागरूक मतदाताओं से आह्वान 
जोधपुर।  जोधपुर विधानसभा क्षेत्र की स्वीप प्रभारी भार्गवी सांदू व टीम सदस्यों केसर सिंह राजपुरोहित रमेश सोलंकी एवं दौलत सिंह जोधा के निर्देशन में गुरुवार को रातानाडा स्थित टेक्नो फ्लाई इंस्टिट्यूट में विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दौरान् इन सभी ने मताधिकार के संविधान प्रदत्त कर्त्तव्य, मतदान के महत्त्व, वोटर हैल्पलाईन, सी विजिल सहित विभिन्न एप्स के उपयोग, दिव्यांग वोटर व 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों हेतु घर बैठे वोट करने की सुविधा आदि की जानकारी दी। मतदाता शपथ भी दिलाई गई।
संस्थान की प्रोपराइटर शबाना परवीन ने स्वीप टीम के इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को सभी के लिए उपयोगी बताते हुए टीम के प्रयासों की सराहना की।
00
नेत्रहीन मतदाता ने की अपील – पहले वोटिंग, फिर दूजे काज
जोधपुर।  जोधपुर स्वीप टीम सदस्य केसर सिंह राजपुरोहित ने गुरुवार को न्यू पंचवटी कॉलोनी, रातानाड़ा निवासी दिव्यांग वोटर श्री ओमप्रकाश सोलंकी से मतदान पर विशेष बातचीत की व मतदान के बारे में उनके विचार जाने।
50 वर्षीय श्री ओम प्रकाश सोलंकी जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र की भाग संख्या 133 के नेत्रहीन वोटर हैं, जो पिछले 25 वर्षों से हर चुनाव में अपने परिवार के सदस्यों के साथ जाकर मतदान अवश्य करते रहे हैं। वे सेंट पैट्रिक्स बालिका विद्यालय में अपने बूथ पर मतदान करने जाते हैं। मतदान के प्रति हमेशा उत्साहित रहने वाले श्री ओमप्रकाश के शब्दों में नेत्रहीनता कभी वोट देने में आड़े नहीं आई। माता,पिता व परिवार के सहयोग से हमेशा अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वे सभी मतदाताओं विशेषकर दिव्यांग वोटर्स को वोट देने हेतु हमेशा प्रेरित करते रहे हैं। उनका कहना है कि हम चाहे सामान्य मतदाता हों या दिव्यांग, सभी के मत का मूल्य समान है। अतः सभी को जागरूक रहकर, मतदान के दिन सारे काम-काज से पहले घर से निकल कर अपने स्वयं व राज्य के विकास हेतु  वोट अवश्य करना चाहिए। उनका कहना है कि वे मतदान से पूर्व सभी पहलुओं पर चिंतन मनन कर, पहले से ही निर्णय बनाकर फिर वोट देने जाते हैं। युवा वोटर्स जो प्रथम बार मतदान करने जाएंगे उनको संदेश के रूप में वे यह कहना चाहते कि पूर्णतया सोच समझकर अपना वोट सही उम्मीदवार या पार्टी को दें जो युवाओ को रोजगार के अवसर दें।
00
भोपालगढ़ में रन फॉर वोट मैराथन हुई आयोजित
विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत में वृद्धि एवं मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत बुधवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय भोपालगढ़ में रन फॉर वोट मैराथन का आयोजन किया गया। मैराथन को रिटर्निंग अधिकारी नानगाराम चौधरी एवं तहसीलदार रामेश्वर छाबा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन में लगभग 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। साथ ही मतदाता जागरूकता के लिए मेंहदी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
इस दौरान ब्रांड एंबेसडर मोतीलाल प्रजापत, सुमन खोखर एवं पूजा देवासी उपस्थित रही।
00
जिले भर में स्वीप गतिविधियों से मतदाता हो रहे जागरूक
विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत में वृद्धि एवं मतदाता जागरूकता के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्वीप कार्यक्रम के तहत शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा हैं। राजस्थान राज्य एवं भारत स्काउट गाइड मंडल जोधपुर द्वारा मुख्यालय से राजीव गांधी थाना तक मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लोहावट में  मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मंडोर में मतदान शपथ कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों एवं प्रशिक्षकों द्वारा शपथ ली गई।
सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र के सुमेर स्कूल में मतदान की शपथ दिलाई गई।राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्यालय सोवनिया (पीपाङ शहर) में  अधिकाधिक मतदान करने के लिए शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया।
00
बाल शोभा संस्थान तथा लवकुश बाल विकास केन्द्र,गायत्री बालिका गृह का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जोधपुर महानगर के लिये गठित संप्रेषण एवं किशोर गृह समिति के अध्यक्ष व सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री सुरेन्द्र सिंह सांदू ने गुरूवार को बाल शोभा संस्थान तथा लवकुश बाल विकास केन्द्र व गायत्री बालिका गृह का औचक निरीक्षण किया गया।
 निरीक्षण के दौरान इन गृहों में निवासरत बालक-बालिकाओं के रहन-सहन, खान-पान, साफ-सफाई व अन्य आवश्यक मूलभूत सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।  इस दौरान संबंधितों को इस स्थलों पर निवासरत बालक-बालिकाओं के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए।
00
महिलाओं ने दिलाया मतदान में सहभागिता का भरोसा
जोधपुर की बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत राजीविका समूह ने ली मतदान की शपथ ।
निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशों की अनुपालना में जिले की स्वीप गतिविधियों  में विभिन्न श्रेणियों के साथ महिला वर्ग को केंद्रित करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में राजीविका समूह द्वारा जिले के ग्रामीण  तथा शहरी क्षेत्रों में शपथ ग्रहण, मतदान जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाई जा रही है ।
गुरुवार को बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित समारोह में महिलाओं ने मतदान के प्रति उत्साह दिखा तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दृढ़ इच्छाशक्ति भी दिखी ।
00
स्वीप गतिविधियों के संदर्भ में जिला स्तरीय स्वीप प्रकोष्ठ की समीक्षा बैठक आयोजित
विधानसभा आम चुनाव- 2023 के अन्तर्गत मतदाता शिक्षा एवं सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) की गतिविधियों की समीक्षा के लिए विभिन्न विभागों के स्वीप  नोडल अधिकारियों की बैठक गुरुवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप नोडल अधिकारी श्री अभिषेक सुराणा की अध्यक्षता में जिला परिषद कार्यालय में आयोजित हुई।
बैठक में अब तक हुई गतिविधियों के साथ आगामी कार्य योजना पर चर्चा करते हुए नोडल अधिकारी स्वीप श्री सुराणा ने सम्बंधित अधिकारियों को स्वीप गतिविधियों में ईआरओ  एवं डीएईआरओ को शामिल करते हुए समन्वयन से गतिविधियों को संचालित करे। आगामी गतिविधियों की गतिविधियों में प्रत्येक बूथ पर कम से कम एक स्वीप गतिविधि करें ।
बैठक में विभिन्न विभागों के स्वीप नोडल अधिकारीगण व जिला स्तरीय शाखा के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
—000—
स्वीप गतिविधियों के संदर्भ में जिला स्तरीय स्वीप प्रकोष्ठ की समीक्षा बैठक आयोजित
विधानसभा आम चुनाव- 2023 के अन्तर्गत मतदाता शिक्षा एवं सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के गतिविधियों की समीक्षा के लिए समस्त विधानसभा क्षेत्र के समर्पित सहायक चुनाव रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की वर्चुअल माध्यम से गुरुवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप नोडल अधिकारी श्री अभिषेक सुराणा की अध्यक्षता में राजीव गांधी सेवा केंद्र में आयोजित हुई। बैठक में अब तक हुई गतिविधियों के साथ आगामी कार्य योजना पर चर्चा करते हुए नोडल अधिकारी स्वीप श्री सुराणा ने स्वीप गतिविधियों मे डीएईआरओ को स्वीप कार्यवाही प्लान की सूक्ष्म स्तर पर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही चुनाव आयोग द्वारा गूगल सीट पर विधानसभा क्षेत्रवार  आयोजित गतिविधियों का डाटा संधारण करते हुए स्वीप गतिविधियों को प्रत्येक बूथ तक पहुंच सुनिश्चित करें। मतदान कार्यान्वयन योजना तथा बूथ कार्यान्वयन योजना पर चर्चा करते हुए कार्यान्वित करें। बैठक में सभी विधानसभाओं के समर्पित सहायक चुनाव रजिस्ट्रीकरण अधिकारी वर्चुअल माध्यम से एवं  जिला स्तरीय शाखा के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
00
आचार संहिता लगने के पश्चात 9 से 19 अक्टूबर तक जिले में लगभग 7,31,71,325 रुपए की ड्रग्स, शराब, अन्य सामग्री और नगदी पकड़ी
विधानसभा आम चुनाव 2023 के मद्देनज़र जिले में विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों ने लगभग 7,31,71,325 रुपए की ड्रग्स, शराब, अन्य सामग्री व नगदी पकड़ी है। जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिले में विभिन्न एजेंसियों की ओर से जारी रिपोर्ट में ये जानकारी दी गयी है। इसमें 9 से 19 अक्टूबर तक जोधपुर जिले में 4 लाख नकद राशि, 27,06,445 मूल्य की 2,194,42 लीटर शराब, 4,60,31,500 मूल्य की 2,381,813.17 ग्राम की ड्रग्स, 2,40,33,380 मूल्य के 27,970 नग की अन्य सामग्री, कुल 7,31,71,325 राशि की जब्ती की गई।
—000—
उम्मीदवारों एवं पार्टियों द्वारा होने वाले खर्च से संबंधित लेखा गतिविधियों पर दिया गया प्रशिक्षण
विधानसभा आम चुनाव 2023 के मद्देनज़र आदर्श आचार संहिता के कड़ाई से पालन करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री हिमांशु गुप्ता के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में गुरुवार को सूचना केन्द्र के प्रथम तल पर प्रशिक्षण शाखा कार्यालय में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। इसमें व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के माध्यम से पूर्व में प्रशिक्षण से वंचित रहे अधिकारियों का एक प्रशिक्षण सत्र संपन्न हुआ, जिसमें सीजीएसटी (एईओ), एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, लेखा, निर्वाचन अनुवीक्षण व्यय प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार श्रीमती गोमती शर्मा की देखरेख में प्रशिक्षण दिया गया।
इस प्रशिक्षण में उम्मीदवार द्वारा किये जाने वाले खर्चों, उम्मीदवार, पार्टी के द्वारा सम्मिलित खर्चों, स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम के खर्चों सहित विभिन्न प्रकार के प्रलोभन दिये जाने पर की जाने वाली कार्यवाही, सहायक व्यय पर्यवेक्षक के कर्त्तव्य व उनके द्वारा संपादित किये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके साथ ही नकदी जब्ती और आदर्श आचार संहिता को पालन करवाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया।
00
Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment