Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 7:47 pm

Friday, May 24, 2024, 7:47 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

जोधपुर पोलो-2023 : जोधपुर-जयपुर टीम ने जीता राजपूताना एण्ड सेन्ट्रल इण्डिया कप टूर्नामेंट का फाइनल

Share This Post

टीम के एच.एच. महाराजा जयपुर सवाई पद्मनाभ सिंह ने किया शानदार खेल का प्रदर्षन, हरमिज कप के प्रदर्षन मैच दोनों टीमों के बीच रहा ड्रॉ, पैट्रिक पैंथर्स व मार्टिन मस्केटियर्स दोनों ही टीमों ने किए आठ-आठ गोल

अबू सियर का प्रदर्षन मैच आज खेला जायेगा

शिव वर्मा. जोधपुर

जोधपुर पोलो एवं इक्यूस्टेरियन इंस्टीट्यूट, जोधपुर के तत्वावधान में महाराजा गजसिंह स्पोर्ट्स फाउण्डेशन पोलो मैदान, एयरफोर्स रोड़, पाबूपुरा में चल रहे 24वें जोधपुर पोलो सीजन 2023 में रविवार 24 दिसम्बर को दर्षकों से खचाखच भरे मैदान में राजपूताना एण्ड सेन्ट्रल इण्डिया कप (8 गोल) टूर्नामेंट का फाइनल जोधपुर-जयपुर व 61 कैवलरी-रॉयल इनफील्ड टीमों के बीच दोपहर 3.30 बजे खेला गया। अन्तिम चक्कर तक बेहद रोमांचक रहे इस मैच को एच.एच. महाराजा जयपुर पद्मनाभसिंह जयपुर के बेहतरीन प्रदर्षन के चलते जोधपुर-जयपुर टीम ने पांच के मुकाबले ग्यारह गोल कर छह गोल के अन्तर से कप जीत लिया। महाराजा जयपुर ने पांच गोल कर टीम को बहुत मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इससे पूर्व दोपहर 2.30 बजे हरमिज कप का प्रदर्षन मैच पैट्रिक पैंथर्स व मार्टिन मस्केटियर्स टीमों के बीच खेला गया। दोनों ही टीमों के बीच समान गोल होने के कारण ड्रा रहा एवं दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया। दोनों ही विजेता टीमों के खिलाड़ियों को गौरव जैन व श्रीमती पल्लवी जैन ने कप व ट्रॉफियां प्रदान की। प्रदर्षन मैच से पूर्व मैदान में उपस्थित आर्मी पाईप बैण्ड ने मार्च पास्ट कर उपस्थित दर्षकों की तालियां बटोरी।
जोधपुर पोलो एवं इक्यूस्टेरियन इंस्टीट्यूट, जोधपुर के मानद सचिव इन्द्रजीत सिंह नाथावत ने बताया दोपहर 3.30 बजे खेले गये टूर्नामेंट के फाइनल में जोधपुर टीम की ओर से खेलते हुए चार हैण्डीकेप के साऊथ अफ्रीकी खिलाड़ी लांस वाटसन ने पहले व दूसरे चक्कर में दो-दो गोल किये। चार हैण्डीकेप के ही एच.एच. महाराजा जयपुर सवाई पद्मनाभसिंह ने दूसरे व तीसरे चक्कर में दो-दो गोल व चौथे चक्कर में एक गोल किया। महाराजा जयपुर ने मैच के दौरान कुछ बेहद ही दर्षनीय शॉट लगाए जिससे मैदान में उपस्थित पोलो प्रेमी तालियां बजाने को मजबूर हो गये। टीम के अन्य खिलाड़ी राव हिम्मतसिंह बेदला ने भी तीसरे व चौथे चक्कर में एक-एक गोल किया। मुकाबले में 61 कैवलरी-रॉयल इनफील्ड टीम की ओर से खेलते हुए टीम के तीन हैण्डीकेप के खिलाड़ी अंगद कलान ने पहले चक्कर में दो व तीसरे चक्कर में एक गोल किया। टीम के अन्य वरिष्ठ खिलाड़ी तीन हैण्डीकेप के ही धु्रवपाल गोदारा आज अपना बेहतरीन प्रदर्षन नहीं दोहरा पाएं। धु्रवपाल ने चौथे चक्कर में दो गोल 60 यार्ड पेनल्टी से किए। दूसरे चक्कर में यह टीम कोई गोल नहीं कर पायी।
उन्होंने बताया कि दोपहर 2.30 बजे खेले गये प्रदर्षन मैच में पैट्रिक पैन्थर्स टीम की ओर से आर्यमन सिंह ने पहले चक्कर में दो गोल, लोकेन्द्रसिंह ने पहले चक्कर में दो व दूसरे व चौथे चक्कर में एक-एक गोल, व विक्रमसिंह बरकाना ने तीसरे चक्कर में दो गोल किए। मुकाबले में विपक्षी टीम मार्टिन मस्केटियर्स की ओर से खेलते हुए टीम के चार हैण्डीकेप के सीनियर खिलाड़ी सिद्धांत शर्मा ने प्रत्येक चक्कर में एक कुल चार गोल किए। साथी खिलाड़ी बैंजामिन यजोन ने दूसरे चक्कर में एक व चौथे चक्कर में दो गोल व पोलो सीजन 2023 में खेल रही एकमात्र महिला खिलाड़ी षिवांगी सिंह ने चौथे चक्कर में एक गोल किया। मैच की कॉमेन्ट्री राजवी शैलेन्द्रसिंह व अंकुर मिश्रा ने संयुक्त रूप से की। मैच के अम्पायर अर्जेन्टीना के निकोलस स्कोर्टीचीनी व दक्षिण अफ्रीका के रोडनी ज्योफरी गुटरिज रहे जबकि रैफरी जोहान फिलिप थे जबकि रैफरी धनन्जयसिंह राठौड़ व सैय्यद शमषेर अली थे।

महाराजा जयपुर को दिया गया बेस्ट प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट अवार्ड

एच.एच. महाराजा जयपुर सवाई पद्मनाभसिंह टूर्नामेंट में बेहतरीन खेल का प्रदर्षन करने पर बेस्ट प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट के अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके तहत उन्हें ‘सेडल‘ देकर सम्मानित किया गया।

महाराजा जयपुर की घोड़ी लूनिका को मिला बेस्ट पौनी अवार्ड

एच.एच. महाराजा जयपुर सवाई पद्मनाभसिंह की घोड़ी लूनिका को टूर्नामेंट की बेस्ट पौनी के अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके तहत उन्हें ‘रग‘ देकर सम्मानित किया गया।

हनवन्त हॉस्टल के छात्रों ने मैच देखा

हनवन्त राजपूत हॉस्टल के छात्रों ने रविवार को कार्यकारिणी सदस्य षिवमंगलसिंह के साथ राजपूताना सेन्ट्रल इण्डिया कप का फाइनल मैच देखा व महाराजा जयपुर सवाई पद्मनाभसिंह से भेंट कर कप जीत के लिए बधाई दी।

मैच के दौरान ये गणमान्य पोलो प्रेमी थे उपस्थित

मैच के दौरान मेजर जनरल नरपतसिंह राजपुरोहित वीएसएम, मानसिंह पाल, भवानीसिंह कालवी, महाराज मदनसिंह, राजेन्द्रसिंह, महाराजा जयसिंह, कर्नल गिरेन्द्रसिंह, सिद्धार्थसिंह रोहिट, निखिलेन्द्रसिंह, कर्नल लक्ष्मणसिंह राठौड़, कर्नल भंवरसिंह खींची, कर्नल भंवरसिंह परेवड़ी व महेषकरण पालसिंह सहित सैकड़ों देषी-विदेषी पोलो प्रेमी मैदान में उपस्थित थे।

आज खेला जायेगा अबू सियर कप का प्रदर्षन मैच
सचिव नाथावत ने बताया कि सेामवार 25 दिसम्बर को दोपहर 3.00 बजे अबू सियर कप का प्रदर्षन मैच खेला जायेगा।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment