Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, June 20, 2024, 11:13 pm

Thursday, June 20, 2024, 11:13 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला 26 को रखेंगे प्रधानमंत्री

Share This Post

विकसित भारत विकसित राजस्थान संकल्पना के तहत प्रधानमंत्री वर्चुअल करेंगे शिलान्यास
-293.73 करोड़ रुपए से बदल जाएगी पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की तस्वीर
-यात्रियों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं
-सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन

राखी पुरोहित. जोधपुर

विकसित भारत विकसित राजस्थान की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे के पुनर्विकास की 26 फरवरी को आधारशिला रखेंगे। रेलवे ने वर्चुअल माध्यम से होने वाले इस समारोह की तैयारियां प्रारंभ की है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की 293.73 करोड़ रुपए की लागत से तस्वीर बदलने जा रही है तथा इस महत्वपूर्ण कार्य का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को वर्चुअल माध्यम से करेंगे । उन्होंने बताया कि शिलान्यास समारोह के आयोजन से जुड़ी तैयारियां प्रारंभ की गई है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की विकसित भारत विकसित राजस्थान की संकल्पना को ध्यान में रखते हुए मेगा अपग्रेडेशन के तहत जोधपुर और जैसलमेर रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य पहले से ही प्रगति पर है तथा अब पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होने से यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य दो वर्षों में पूरा करवाने का लक्ष्य निर्धारित है तथा इसके लिए मास्टर प्लान तैयार करवा लिया गया है।
डीआरएम ने बताया कि विकसित भारत विकसित राजस्थान विजन के अंर्तगत अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 266.17 करोड़ रुपए की लागत से जोधपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य भी तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि उच्च स्तरीय यात्री सुविधाओं के सुसज्जित होने जा रहे इन स्टेशनों इमारतों में स्थानीय कला एवं संस्कृति,विरासत और वास्तुकला के समावेश पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

मिलेगी इतनी आधुनिक सुविधाएं

-पुनर्विकास के मास्टर प्लान के तहत
पाली रेलवे स्टेशन पांच मंजिला होगा।

– इसमें एयर कोनकॉर्स, कवर्ड प्लेटफार्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुट ओवर ब्रिज, अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, उन्नत व मानक स्तर की लाइटिंग, फुड कोर्ट इत्यादि का प्रयोजन होगा।

– स्टेशन पर पर्याप्त व सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, संकेतक, शौचालय, बेगेज स्कैनर, मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड व ट्रेन इन्डिकेटर इत्यादि के साथ समस्त आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment