Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 6:24 pm

Friday, May 24, 2024, 6:24 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

समर 2024 : धूप चढ़ते ही घरों में दुबके लोग, जोधपुर में सुस्त रही वोटिंग, जैसलमेर-बाड़मेर में वोटर्स में उत्साह

Share This Post

 

 

(सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संदीप मेहता और धर्मपत्नी वोट देने जोधपुर आए।)

जोधपुर से शिव वर्मा और जैसलमेर से तनमय बिस्सा

तेज गर्मी के बीच लोकसभा चुनाव में मतदान में लोगों का उत्साह ठंडा रहा। जोधपुर में सुबह 11 बजे तक केवल 25.75 प्रतिशत मतदान ही हुआ। लोग सुबह मतदान करने निकले। सुबह-सुबह मौसम ठंडा होने की वजह से लोग उत्साहित नजर आए। मगर जैसे-जैसे धूप चढ़ती गई लोग घरों में कैद रहे। 97 वर्ष की मोहनी देवी ने भी मतदान किया। शायद जोधपुर की पहली महिला मतदाता होगी जो आजादी के बाद लगातार हार चुनाव में मतदान करती आ रही है। लोकतंत्र को मजबूत करने ले लिए लोगों को घर से निकल कर मतदान करने की अपील भी की।

पूर्व नरेश गजसिंह व पूर्व महारानी हेमलता राजे ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रातानाडा में मतदान किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान से ही सरकार बनती है, हर व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दिन जो घर में हैं और अभी तक मतदान करने नहीं पहुंचे हैं वह मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान अवश्य करें।

मतदान देने आया युवक हुआ बेहोश, मतदाता ​भिड़े, 15 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान

लोकसभा सीट जोधपुर में वोटिंग बूथ पर मतदाताओं का पहुंचना शुरू हुआ। सुबह मौसम ठंडा होने से लोग आने लगे। आज भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह उचियारड़ा का भविष्य मत पेटियों में कैद हो जाएगा। जोधपुर लोकसभा सीट पर कुल 21 लाख 32 हजार 713 हैं। इनमें पुरुष मतदाता 11 लाख 15 हजार 681, महिला मतदाता 10 लाख 16 हजार 985 तथा थर्ड जेंडर मतदाता 47 हैं। इधर, जोधपुर में सुबह से ही बूथ पर लाइन लगी रही। सरदारपुरा विधानसभा के बूथ पर वोट देने आया एक युवक अचानक बेहोश हो गया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने उसे गोद में उठाया और हॉस्पिटल ले गए। वहीं शहर के जालम सिंह का हत्था के एक बूथ पर दो वोटर आपस में भिड़ गए। इस दौरान ईवीएम का तार खींच लिया और इस वजह से मतदान 15 मिनट देरी से शुरू हुआ। जोधपुर की लोकसभा सीट के अंतर्गत 8 विधानसभाएं आती हैं। इसमें फलोदी, लोहावट, जोधपुर, शेरगढ़, सरदारपुरा, सूरसागर, लूणी और पोकरण हैं। लोकसभा चुनावों में लिए जोधपुर में कुल 2 हजार 134 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 2 हजार 56 मतदान केंद्र तथा 78 सहायक मतदान केंद्र हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर वोटर्स के लिए बूथ पर लगी लाइन देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है।

ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ आकर मरीज ने वोट दिया 

जोधपुर लोकसभा चुनाव में सूरसागर विधानसभा क्षेत्र से वोट संख्या 9 पर ऑक्सीजन सिलेंडर पर मरीज ने अपना वोट डाला पिछले दो सालों से ऑक्सीजन पर है लेकिन उन्होंने एंबुलेंस में आकर अपने वोट की कीमत समझी वह उन्होंने वोट डाला नाम पेशेंट का मूलाराम प्रजापत निवासी कुमारो की बस्ती ऊंटों की घाटी सूरसागर है। संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने जोधपुर विधान सभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 130 सार्वजानिक निर्माण विभाग कार्यालय जोधपुर पर मत दान किया।

इन्होंने भी दिया वोट 

जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास,  महापौर उत्तर कुंती परिहार, महापौर दक्षिण वनिता सेठ, जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने फैमिली सहित वोट दिया। वरिष्ठ साहित्यकार चांदकौर जोशी सहित कई लोगों ने वोट के अधिकार का उपयोग किया। पूर्व महापौर रामेश्वर दाधीच ने सपरिवार वोट दिया।

1 बजे तक बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में 47.48% मतदान हुआ 

बाड़मेर 49.42%
बायतु 49.50%
चोहटन 46.01%
गुड़ामालानी 48.75%
जैसलमेर 52.15%
पचपदरा 43.65%
शिव 50.55%
सिवाना 40.01%

दोपहर 3:00 बजे तक बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में 59.71% मतदान हुआ 

जैसलमेर 63.79
बाड़मेर 63.18
बायतु 61.70
चोहटन 59.68
गुड़ामालानी 61.91
पचपदरा 54.40
शिव 63.53
सिवाना 49.33

पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल से जारी की पोस्ट

लोकसभा क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर के निर्दलीय प्रत्याशी रविन्द्र सिंह भाटी के भाई पर जैसलमेर में घूमने पर लगाई पाबन्दी, पुलिस ने पोस्ट में लिखा की निर्दलीय प्रत्याशी रविन्द्र सिंह भाटी के भाई जो जैसलमेर का वोटर नही है जो जिला जैसलमेर में घूमकर मतदाताओं को प्रभावित कर रहा है निर्दलीय प्रत्याशी के भाई से जिला पुलिस जैसलमेर यह अपील करती है कि आप तुरंत इस जिला से बाहर चले जाएं। इधर फलसूंड के पास एक चौपहिया वाहन पलटने से कुछ लोग घायल हो गए। ये सभी वोट देने जा रहे थे।

देशभर में जारी है दूसरे चरण का मतदान

राज्यवार दोपहर 1 बजे तक का मतदान प्रतिशत, असम में 46.31%, बिहार में 33.80%, छत्तीसगढ़ में 59.09%, जम्मू-कश्मीर में 42.88%, कर्नाटक में 38.23%, केरल में 39.26%, मध्य प्रदेश में 38.96%, महाराष्ट्र में 31.77%, मणिपुर में 54.26%, राजस्थान में 40.39%, त्रिपुरा में 54.47%, उत्तर प्रदेश में 35.73% और पश्चिम बंगाल में 47.29% हुआ मतदान

कविता : अनिल भारद्वाज, वरिष्ठ अधिवक्ता हाईकोर्ट ग्वालियर

मतदान का त्योहार

भारत के लोकतंत्र को मजबूत कीजिए,
इतनी सी गुजारिश है मतदान कीजिए।

मतदाता जागरूकता अभियान है जारी,
मतदाता हो मतदान में भी भाग लीजिए।

मतदान केंद्र कर रहा प्रतीक्षा आपकी,
अपने मताधिकार का उपयोग कीजिए।

भारत के संविधान ने अधिकार दिया है,
मतदान का त्योहार है मतदान कीजिए।

भारत का प्रजातंत्र विश्व भर में श्रेष्ठ है,
जनतंत्र की जड़ों को वोट दे के सींचिये।

बहुमूल्य है मत आपका ये व्यर्थ न जाए,
निर्भीक हो के चाहे जिसे वोट दीजिए।

सब कर रहे हैं आप भी मतदान कीजिए।
मतदान का त्योहार है मतदान कीजिए।

 

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment