Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, May 23, 2024, 11:26 am

Thursday, May 23, 2024, 11:26 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

50 डिग्री तापमान में कूल रखेगा कबीर नगर का पहला कूलिंग स्टेशन

Share This Post

आमजन को गर्मी से निजात देगा कुलिंग स्टेशन, हीट एक्शन प्लान के तहत नगर निगम उत्तर ने की पहल, महिला हाउसिंग ट्रस्ट ने कबीर नगर में बनाया पहला कूलिंग स्टेशन

शिव वर्मा. जोधपुर

सूर्यनगरी में गर्मी के दौरान सूर्य के प्रचंड प्रकोप से बचने के लिए नगर निगम उत्तर ने हीट एक्शन प्लान के तहत महिला हाउसिंग ट्रस्ट के साथ मिलकर कबीर नगर में पहला कूलिंग स्टेशन स्थापित किया है। आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बताया कि जोधपुर शहर को सूर्यनगरी के नाम से पहचाना जाता है और यहां गर्मी के दिनों में कई बार तापमान 50 डिग्री से पार चला जाता है। ऐसे में प्रचंड गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए पिछले वर्ष हीट एक्शन प्लान तैयार किया गया था, जिसमें गर्मी की पूर्व चेतावनियों के साथ-साथ गर्मी के प्रकोप को कम करने के विकल्प पर चर्चा की गई थी। हीट एक्शन प्लान के क्रियान्वयन के बाद नगर निगम उत्तर ने अलग-अलग जगह पर कूलिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया। आयुक्त उत्तर ने बताया कि कबीर नगर में नगर निगम उत्तर ने शहर का पहला कूलिंग स्टेशन तैयार किया है । महिला हाउसिंग ट्रस्ट की ओर से स्थापित किया गया यह कूलिंग स्टेशन आमजन के लिए गर्मी में काफी उपयोगी साबित हो रहा है। आयुक्त ने बताया कि इस कूलिंग स्टेशन में गर्मी के दिनों में आम जन आराम कर सकेंगे। यहां बाहरी तापमान और कूलिंग स्टेशन के तापमान में लगभग 5 से 6 डिग्री का अंतर होगा। कूलिंग स्टेशन में आने वाले लोगों के लिए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। साथ ही पेयजल और स्वच्छता को लेकर भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। नगर निगम उत्तर की ओर से हीट एक्सन प्लान के सभी हितधारको को गर्मी के बारे में अरली वोर्निंग दी जा रही है, जिससे हितधारक सावधान रहें।

क्यों जरूरी है कूलिंग स्टेशन

हीट एक्शन प्लान में कूलिंग स्टेशन एक महत्वपूर्ण अंग हैं, जो अत्यधिक गर्मी के दौरान गरीब शहरी आबादी को महत्वपूर्ण राहत प्रदान करता हैं। यह कूलिंग स्टेशन उच्च तापमान से राहत प्रदान करके गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करते हुए एक ठंडा, सुरक्षित आश्रय प्रदान करता हैं। बेघर व्यक्तियों, यात्रियों और अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले समूहों के लिए महत्वपूर्ण कूलिंग स्टेशन गर्मी की लहरों के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है।

कूलिंग स्टेशन की मुख्य विशेषताएं

कूलिंग स्टेशन अपने आप में विशेषताओं से परिपूर्ण है जिसमें तापमान के प्रभाव को कम करने के लिए मिस्ट फैन (पंखे) और खस के पर्दे लगाए गये है। सौर पैनल कूलिंग स्टेशन में रोशनी, पंखे और स्प्रिंकलर चलाते हैं, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ बनाते हैं। विन्ड टावर गर्म हवा को उपर की तरफ बाहर निकालता है। लू के दौरान बेहतर आराम के लिए पीने के पानी, ओ.आर.एस. तथा प्राथमिक चिकित्सा किट की सुविधाओं भी कूलिंग स्टेशन में की गई है। साथ ही मजबूती और स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए अभिनव बाइसन पैनल मुख्यतह शामिल है। कूलिंग स्टेशन की छत पर सोलर रिफलेक्टिव पैईन्ट किया गया है। कूलिंग स्टेशन में लगभग 5-6 डिग्री तक का तापमान कम मापा गया है, जिस के लिए कूलिंग स्टेशन के अंदर तथा बाहर एक थर्मोमीटर भी लगाया गया है जिससे कूलिंग स्टेशन कह कार्यान्वितता का भी पता चलता है।

हीट एक्शन प्लान के तहत यह होंगे मुख्य कार्य

आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बताया कि हीट एक्शन प्लान के तहत जोधपुर की मलिन बस्तियों में, आरसीसी या टिन शीट की छत वाले 1500 से अधिक घरों की छतों को सोलर रिफ्लेक्टीव पेंट करने, महिला हाउसिंग ट्रस्ट की ओर से महिलाओं की क्षमता निर्माण के कार्य में क्षेत्रीय बैठकें, नुक्कड़ नाटक और जागरूकता अभियान शामिल हैं जिससे महिलाओं में गर्मी के बारे में जानकारी एवं प्रशिक्षण देने, शहरी लोगों को चौराहै पर अत्यंत गर्मी के बारे में जागरुकता दर्शाता हुए होर्डिंग्स और शहर की दीवारें पर जागरुकता फैलाते हुए वॉल पेंटिंग लगाने, तय किये गए स्थानों पर ठंडे पानी के प्याऊ लगाने, बैठकों, पोस्टरों और व्हाट्सएप के माध्यम से संवेदनशील समुदायों को पहले से ही गर्मी के बारे में चेतावनियां भी साझा करने के सुझाव मिले हैं।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment