Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, May 24, 2024, 6:51 pm

Friday, May 24, 2024, 6:51 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

देश के पहले ट्रायल ट्रैक पर 220 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

Share This Post

-ट्रैक के निर्माण का पचास फीसदी काम हुआ पूरा
-आरडीएसओ महानिदेशक ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण
-वंदे भारत ट्रेनों की स्पीड टेस्ट होगी राजस्थान में

राखी पुरोहित. जोधपुर

राजस्थान के नावा सिटी रेलवे स्टेशन के पास बन रहे भारत के पहले हाई स्पीड ट्रायल ट्रैक पर 220 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेनें दौड़ सकेंगी। इस महत्वाकांक्षी ट्रायल ट्रैक के निर्माण का पचास फीसदी कार्य पूरा करवा लिया गया है।

रेलवे की तकनीकी जरूरतों को पूरा करने वाले एकमात्र अनुसंधान संगठन रिसर्च एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) के महानिदेशक अजय प्रताप राणा ने शनिवार को उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गुढा-ठठाणा मीठड़ी स्टेशन क्षेत्र में विकसित किए जा रहे ट्रायल ट्रेक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राणा ने 60 किलोमीटर लंबे ट्रायल ट्रैक के साथ-साथ बन रहे छोटे ब्रिजों व अंडर ब्रिजों का अवलोकन किया।

गौरतलब है कि ट्रायल ट्रैक के प्रथम चरण में टेस्ट ट्रैक व ब्रिजों का निर्माण तथा दूसरे चरण में वर्कशॉप, प्रयोगशाला व आवास बनाए जाएंगे। आरडीएसओ महानिदेशक ने इस दौरान ट्रायल ट्रैक के अब तक के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की तथा सभी कार्य गुणवत्ता के उच्च मानकों के अनुरूप करने के निर्देश दिए। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के नावा सिटी रेलवे स्टेशन के पास बनने जा रहे इस वर्ल्ड क्लास ट्रायल ट्रैक पर हाई स्पीड, वंदे भारत और अन्य सभी रेगुलर ट्रेनों का ट्रायल किया जा सकेगा । इसके साथ ही लोकोमोटिव और कोचों के अलावा इस ट्रैक को हाई स्पीड एक्सल लोड वैगन के ट्रायल के लिए भी प्रयोग में लाया जाएगा।

निरीक्षण दौरे में आरडीएसओ महानिदेशक के साथ उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) वेदप्रकाश, चीफ इंजीनियर (निर्माण) शीला पंवार, डिप्टी चीफ इंजीनियर डीआर चौधरी व जयपुर एडीआरएम (इंफ्रा) मनीष गोयल भी थे।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment