Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, June 21, 2024, 12:04 am

Friday, June 21, 2024, 12:04 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

संग्रहालय हमारी संस्कृति एवं विरासत के खजाने: जितेंद्र सिंह राठौड़

Share This Post

दी थार हेरिटेज म्यूजियम में परिचर्चा एवं अवलोकन कार्यक्रम आयोजित

राखी पुरोहित. जोधपुर

इंटरनेशनल म्यूज़ियम डे के अवसर पर दी थार हेरिटेज म्यूजियम में अवलोकन संग्रहालय का सामाजिक महत्व विषय पर परिचर्चा का आयोजन हुआ।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पर्यटन विद विरासत प्रेमी जितेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि संग्रहालय संस्कृति एवं विरासत खजाने हैं जहां हमारे पूर्वजों के इतिहास रहन सहन तथा कला के साक्षात दर्शन होते हैं। राठौड़ ने नई पीढ़ी से आह्वान किया कि कहीं भी घूमने जाएं तो वहां के संग्रहालय अवश्य देखें इससे ज्ञान बढेगा। मुख्य अतिथि तथा जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाश व्यास ने कहा कि संग्रहालय समाज में संस्कृति की शिक्षा के केंद्र है। व्यास ने जैसलमेर के इतिहास कलात्मक महत्व के स्थानों के बारे में संस्मरण सुनाए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर अशोक तंवर ने इंटरनेशनल म्यूजियम डे के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संग्रहालय लोक संस्कृति एवं विरासत का भंडार है।

जैसलमेर हैंडीक्राफ्ट एसोसिएशन के सचिव लक्ष्मीनारायण श्रीमाली ने कहा कि संग्रहालय संस्कृति इतिहास को सुरक्षित रखने के श्रेष्ठ माध्यम है। वरिष्ठ पर्यटन व्यवसाई अरुण पुरोहित ने कहा कि संग्रहालय अपने बच्चों और परिवारजनों को अनिवार्य दिखाना चाहिए जिससे शिक्षा में बढ़ोतरी होगी। शिक्षाविद तथा कर्णी बल मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के मंत्री बाबूलाल चारण ने कहा कि संग्रहालय के दर्शन से संस्कृति के संस्कार आते हैं।।

गाइड पर्यटकों को संग्रहालय अवश्य दिखाएं : गज्जा

इस अवसर पर वरिष्ठ गाइड मनीष गज्जा ने कहा कि गाइड पर्यटकों को संग्रहालय अवश्य दिखाए ताकि स्थानीय जनजीवन पर्यटकों को देखने को मिले। युवा फिल्म निर्माता थिरपाल गर्ग ने संग्रहालय को एक एल्बम की तरह दर्शनीय बताया। जैसलमेर की संस्कृति पर अनेक डॉक्यूमेंट्री फिल्में बना चुके सुरेश हर्ष ने कहां की संग्रहालय को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने चाहिए। युवा संगीत निर्माता जीवन खत्री ने विरासत संरक्षण संग्रहालय अवलोकन के महत्व पर प्रकाश डाला।

संग्रहालय को भवन बनाने के लिए फंड मिलना चाहिए : राठी

हस्तशिल्प व्यापारी पीतांबर राठी ने कहां की संग्रहालय को भवन बनाने हेतु सरकार से फंड मिलना चाहिए।
प्रारंभ में संग्रहालय के संस्थापक लक्ष्मीनारायण खत्री ने सभी को संग्रहालय का अवलोकन कराया तथा पिछले 18 वर्षों के संग्रहालय संचालक को गौरवशाली कार्य बताया। कार्यक्रम के आरंभ में सभी ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुआत की। अंत में कार्यक्रम संयोजक एवं वरिष्ठ शिक्षक अंबादान चारण ने सभी आगंतुकों का आभार जताया तथा जलपान एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए रेस्टोरेंट ट्रियो के मैनेजर राम सिंह के प्रति धन्यवाद जताया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment