Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, June 13, 2024, 3:45 pm

Thursday, June 13, 2024, 3:45 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

जीवन की सफलता और ऊंचाइयों का राज अच्छी सेहत में छिपा है : आचार्य

Share This Post

अनस्टोपेबल फिट क्लब की ओर से होटल मैपल अभय में सेहत को लेकर हुआ उपयोगी कार्यक्रम

डीके पुरोहित. जोधपुर

अनस्टोपेबल फिट क्लब की ओर से हाल ही में होटल मैपल अभय में सेहत को लेकर उपयोगी कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें सीनियर वेलनेस कोच और मुख्य अतिथि गौरव आचार्य ने 150 से अधिक लोगों को सेहत को बेहतर बनाए रखने के सरल टिप्स बताए। आचार्य ने बताया कि सेहत में ही लंबी जिंदगी का राज छुपा है। उन्होंने कहा कि आप जिंदगी में तभी सफल आदमी बन सकते हैं जब आपकी सेहत अच्छी रहे। अगर आदमी की सेहत अच्छी नहीं रहे तो उसका किसी काम में मन नहीं लगता और धीरे-धीरे वह निराशा के गर्त में चला जाता है। इसलिए जरूरी है कि व्यक्ति अपनी सेहत को बेहतरीन बनाए रखे। इस कार्यक्रम में सेहत को बेहतरीन बनाने और क्या खाना चाहिए और कितने अनुपात में खाना चाहिए। इसको लेकर विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में कंपनी के प्रॉडक्ट के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही देश भर में और विदेशों में किस तरह कंपनी के प्रॉडक्ट का उपयोग करके लोग अपनी हेल्थ को बेहतर बनाते हैं, उसका डेमो दिया गया। गौरव आचार्य ने कहा कि दुनिया में जितने भी कामयाब आदमी हुए हैं उनके पीछे उनकी सेहत जिम्मेदार रही है। अगर अपवादों को छोड़ दिया जाए तो बगैर अच्छी हेल्थ के आदमी जीवन में आगे नहीं बढ़ सकता। आज का दौर भागदौड़ का दौर है। लोग अपने खान पान और सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। कोई व्यक्ति हद से ज्यादा मोटा है तो कोई बिल्कुल पतला। अगर कंपनी के प्रॉडक्ट का अच्छे से यूज किया जाए तो सेहत संतुलित हो सकती है। दुनिया भर में कंपनी के प्राॅडक्ट यूज किए जाते हैं। आप चाय से लेकर नाश्ता और पौष्टिक आहार तक हर तरह के प्रॉडक्ट यूज कर अपनी हेल्थ के प्रति जागरूक हो सकते हैं।

लाइफ स्टाइल बदल देगी कंपनी के प्रॉडक्ट

लाइफ स्टाइल डे के इस आयोजन में आचार्य ने कहा कि उनकी कंपनी के प्रॉडक्ट आपकी लाइफ स्टाइल बदल देगी। जीवन में सेहत का राज अच्छे और संतुलित भोजन और खान-पान में छुपा है। ना अधिक खाना चाहिए और ना ही कम। जितना भी हम खाएं अगर संतुलित है। उसमें सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व हैं तभी आहार संतुलित माना जाएगा। आजकल हर चीज नकली मिलती है। हम जो रूटीन में खा रहे हैं उससे शरीर की आवश्यकता सिर्फ पेट भरने तक हो रही है, जबकि शरीर को रोज कितनी ऊर्जा चाहिए, कितना पौष्टिक तत्व चाहिए, वह नहीं मिल रहा। लेकिन कंपनी के प्राॅडक्ट यूज करके आम आदमी भी अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकता है।

न्यूट्रीशियन आहार में जरूरी है, इससे सेहत बेहतर बनती है

गौरव आचार्य ने कहा कि हमारे आहार में अगर उचित मात्रा में न्यूट्रीशियन होंगे तो सेहत बेहतर रहेगी। न्यूट्रीशियन से शरीर ऊर्जावान रहता है। आज देश भर में न्यूट्रीशियन को लेकर लोग विशेष महत्व देने लगे हैं। न्यूट्रीशियन का उचित मात्रा में उपयोग करके हम अपनी सेहत और हेल्थ को तुंदुरुस्त रख सकते हैं। आचार्य ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी हेल्थ और फिटनेस पर जोर दें।

योग और मेडिटेशन भी जीवन में जरूरी 

आचार्य ने कहा कि आहार विहार के साथ योग और मेडिटेशन भी जीवन में आत्मसात किया जाए तो हम लाइफ को चुनौतियों का सामना करने योग्य बना सकते हैं। आज के आदमी के पास जीवन में खूब चैलेंज है। इसलिए उसे फिट रहने के लिए आहार के साथ-साथ योग और मेडिटेशन पर भी जोर देना होगा। कार्यक्रम में योगेंद्र शर्मा, मुकेश शर्मा और प्रवीण कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई। योगेंद्र शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के आरंभ में दीप प्रज्वलित किया गया। ब्रेक के दौरान संतुलित पेय दिया गया। आयोजन में प्रिया, दीपक, अमित, कमल गुप्ता सहित अन्य कोच भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम सेहत के लिए खासा उपयोगी रहा और सभी ने सेहत के लिए संतुलित आहार-विहार और योग-मेडिटेशन को आत्मसात का संकल्प लिया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment