Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, June 21, 2024, 10:05 pm

Friday, June 21, 2024, 10:05 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

स्वदेश दर्शन योजना में घंटाघर का होगा विकास

Share This Post

डेस्टीनेशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित, जिला कलेक्टर ने प्रथम चरण के कार्य के तहत दी सहमति

शिव वर्मा. जोधपुर

जोधपुर की समृद्ध सांस्कृतिक व ऐतिहासिक विरासत को पर्यटन से जोड़ते हुए विकास की नई पहल के तौर पर स्वदेश दर्शन योजना के तहत 70 करोड़ रूपये की वित्तीय राशि से कार्य किया जाना प्रस्तावित है। इसके प्रथम चरण के तहत घंटाघर व गिर्दीकोट मार्केट के विकास कार्यो के लिए जिला कलेक्टर श्री गौरव अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कक्ष में आयोजित बैठक में सहमति प्रदान की गई।
जिला कलेक्टर ने कहा कि थीम आधारित पर्यटन सर्किट के एकीकृत विकास के लिये प्रारंभ की गई स्वदेश दर्शन योजना के द्वारा जोधपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना को सफल व सुगमता से संचालित करने के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी आईपीई ग्लोबल के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि घंटाघर क्षेत्र की मौलिकता को बनाये रखते हुए विकास कार्य करें।
बैठक में जिला कलेक्टर ने हेरिटेज वॉक में सम्मिलित घंटाघर क्षेत्र में विक्टोरियन लैंप की बजाय स्थानीय शैली के लालटेन नुमा लैंप लगाए जाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने प्रोजेक्ट के अंतर्गत घंटाघर क्षेत्र में शौचालय के जीर्णाेद्धार के संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता द्वारा कंसलटेंट एजेंसी को सार्वजानिक निर्माण विभाग के नियमों के अनुसार ड्राई यूरिनल्स एरिएटेड टेप्स लगाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही घंटाघर में लाइट इल्यूमिनेशन के कार्य को करवाए जाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कमेटी के सभी सदस्यों को घण्टाघर क्षेत्र का निरीक्षण कर प्रोजेक्ट की संभावयता एवं वस्तुस्थिति को मौका मुहायना कर जानने के लिए निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने घण्टाघर के विकास कार्य संबंधी प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के बाद एजेंसी को आगामी फेज में अरबन हॉट व नई सड़क के प्रोजेक्ट पर कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में नगर निगम आयुक्त उत्तर श्री अतुल प्रकाश,पुलिस उपायुक्त श्री शरद चौधरी, एडीएम द्वितीय श्री रतन लाल योगी, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री भानुप्रताप, सहायक निदेशक पर्यटन डॉ. सरिता फिड़ोदा, ेअधिशाषी अभियंता, पीडब्ल्यूडी श्री राकेश माथुर, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री एसएल पालीवाल, पुरातत्व विभाग के अधीक्षक श्री इमरान अली, एसीपी ट्रैफिक श्री रविन्द्र बोथरा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment