Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, June 21, 2024, 11:20 pm

Friday, June 21, 2024, 11:20 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

अपणायत के शहर में बिजोलाई आश्रम के भक्त कर रहे है, बाबा के जातरूओं का निःशुल्क उपचार

Share This Post

अरुण कुमार माथुर. जोधपुर

आग उगलता सूरज, तवे की तरह तपती सड़क और 40 डिग्री तापमान के बीच नंगे पांव व सिर पर कपड़ों की गठरी रखे पीरों के पीर बाबा रामदेव के रूणेचा धाम की ओर कुच करते बाबा के जातरू। शहर के हर सड़क पर ऐसे ही झुंड नजर आ रहे है। भीषण गर्मी के बाद भी बाबा के इन जातरूओं के कदम थमने का नाम नहीं ले रहे है तो इन जातरूओं की सेवाओं में जुटें अपनायण के इस शहर के लोेग थकने का नाम नहीं ले रहे है।
कोई बाबा के इन भक्तों के लिए चाय नाश्ता तो कोई भोजन की व्यवस्था में लग कर उनकी मान मनुहार कर रहा है तो कोई सैकड़ों किलोमीटर दूर से पैदल चल बाबा के दर्शन को जा रहे जातरूओं को निःशुल्क उपचार कर उनके पांवों में पड़े छालों की मरहम पट्टी कर रहे है। बाबा के इन भक्तों के सेवा चाकरी में बिजोलाई बालाजी आश्रम के महामंडलेश्वर सोमेश्वरगिरी महाराज के सान्निध्य में गुरू परिवार के दो दर्जन से ज्यादा सदस्य जातरूओं की सेवा में पिछले एक पखवाड़े से बदन को झुलसा देने वाली गर्मी के बीच खड़े होकर बाबा के जातरूओं के स्वास्थ्य जांच और हेल्थ चेकअप कर उनकी सेवा में जुटे है।
आश्रम गुरू परिवार के सदस्य डाॅक्टर श्याम चितारा की अगुवाई में कायलाना चैराहे के पास एक सितंबर से बाबा के जातरूओं की स्वास्थ्य जांच करने में लगे है। वे रोजाना निःशुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर में 2 से 3 हजार जातरूओं को बेहतरीन उपचार दे रहे है। शिविर में जातरूओं को मेडिकल सुविधा के साथ ही साथ हेल्थ चेकअप भी किया जा रहा है। डाॅ. चितारा के अनुसार इस शिविर में दिन रात बिजोलाई आश्रम गुरू परिवार के सदस्य निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं दे रहे है।
उन्होनें बताया कि एक सितंबर से प्रारंभ हुए इस निःशुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर में अब तक 25 से 30 हजार जातरूओं का निःशुल्क उपचार किया जा चुका है। जिसमें घुटना दर्द, खांसी जुकाम, पेट दर्द, पांव में छाले, कमर दर्द, पीठ दर्द व पांवों में पड़े घावों की मलहम पट्टी कर इत्यादि बीमारियों का इलाज किया गया और जातरूओं को बेहतरीन उपचार दिया गया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment