Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, June 20, 2024, 11:33 pm

Thursday, June 20, 2024, 11:33 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

रेलवे ने यात्रियों को किया आगाह, ट्रेन में न ले जाएं पटाखे

Share This Post

-सुरक्षा की दृष्टि से पहले से है प्रतिबंध
-ज्वलनशील पदार्थों के लदान पर हो सकती है कायर्वाही

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर

रेलवे ने दीपोत्सव पर ट्रेन के जरिये अपने घरों को जाने वाले यात्रियों को आगाह किया है कि वह अपनी यात्रा के दौरान पटाखे व अन्य ज्वलनशील पदार्थ अपने साथ न ले जाएं।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन में सुरक्षा कारणों से पटाखे और अन्य ज्वलनशील सामान साथ लेकर चलने पर प्रतिबंध है तथा इस नियम का उल्लंघन करने वाले यात्रियों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रेन में पटाखे ले जाकर यात्री अपनी व सह-यात्रियों की जान जोखिम में डाल सकते हैं। ज्वलनशील वस्तुओं को ट्रेन में लेकर जाना दंडनीय अपराध है। पटाखों के अतिरिक्त यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर,गन पाउडर,केरोसिन,पेट्रोल जैसी समस्त ज्वलनशील चीजें लेकर जाना भी मना है।

उन्होंने बताया कि ट्रेन के कोच में स्टोव जलाने और रेलवे स्टेशन पर या फिर कंपार्टमेंट में सिगरेट-बीड़ी पीने पर भी जुर्माने का प्रावधान है। डीआरएम ने बताया कि इन वस्तुओं के लदान पर पूर्ण रूप से पाबंदी है इसके बावजूद यात्री दीपावली पर रेल यात्रा के दौरान पटाखे लेकर यात्रा करने का प्रयास करते हैं जो अनुचित है तथा ऐसा करते पाए जाने पर सख्त कार्यवाही का प्रावधान है।
इसके साथ ही रेल प्रशासन ने इस दिशा में पार्सलघरों को निर्देशित किया गया है कि पार्सल बुकिंग के दौरान पर्यवेक्षक इन वस्तुओं के लदान से जुड़े नियमों की सख्ती से पालना करवाएं।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment