Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, June 20, 2024, 11:56 pm

Thursday, June 20, 2024, 11:56 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

राजस्थान को देश का नंबर वन प्रदेश बनाएंगे : शेखावत

Share This Post

-पोकरण के ओला में विकसित भारत संकल्प यात्रा में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री का उद्बोधन

तनमय बिस्सा. जैसलमेर

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रदेश में अब डबल इंजन की सरकार बन चुकी है। अब इसे देश का नंबर वन राज्य बनाना है। इसमें न केवल सरकार की, बल्कि आम जनता की सहभागिता भी आवश्यक है।

शेखावत सोमवार को पोकरण विधानसभा क्षेत्र के ओला गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद की तत्कालीन सरकारों की अभाव में काम करने की आदत हो गई थी। इसलिए उन सरकारों की योजनाओं से होने वाले विकास के लिए व्यक्ति बाट ही जोहता रहता था, लेकिन नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद सामान्य मानवी के जीवन में परिवर्तन हुआ है। वर्ष 2014 में जब मोदी जी प्रधानमंत्री बने उसके बाद घर घर में बिजली और पानी लाने की योजनाएं बनाई गई। उज्जवला योजना से महिलाओं को चूल्हे से मुक्ति मिली। चार करोड़ गरीबों को घर दिया गया। जनधन खाते खोले। प्रधानमंत्री ने नई क्रांति का सूत्रपात किया। उनका संकल्प था कि जो भी योजना बने,उसका लाभ सौ फीसदी लोगों को मिले।

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री ने जल जीवन मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि हर घर पानी पहुंचाने की योजना की जिम्मेदारी जब मुझे मिली, तब देश के मात्र तीन करोड़ घरों में पानी पहुंचता था। लेकिन आज चौदह करोड़ घरों में पानी पहुंचता है। मोदीजी ने हर घर बिजली की योजना चलाई लेकिन तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस योजना का लाभ सभी लोगों को नहीं दिया। इसी प्रकार शौचालय योजना का लाभ भी किन्हीं कारणों से पूरे पात्र लोगों को नहीं मिला। इन सबके चलते विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाई गई है। ताकि केन्द्र सरकार की जो सत्रह योजनाएं है, उनमें कोई पात्र व्यक्ति वंचित रह गया हो तो इस यात्रा में उसका पंजीकरण किया जा सके।

शेखावत ने कहा कि आपने एक वोट सही जगह दिया। इसका परिणाम करोड़ों घरों में पानी पहुंचा। करोड़ों घरों में गैस पहुंची। गरीबों के घर बने। कोरोना की आपदा में नि:शुल्क टीका लगाया गया। यह सब आपने एक वोट सही दिया, इसलिए संभव हो पाया। अब मोदी जी ने संकल्प लिया है कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनना है। ये काम केवल सरकारों के भरोसे नहीं होने वाला। इसमें हम सबको योगदान देना है। आज पूरी दुनिया मानती है कि भारत तेजी से बढ़ता देश है। देश की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी तो गरीबों की भलाई के लिए सरकारें और अच्छा काम करेगी। कर संग्रहण बढ़ेगा। इसका लाभ आधारभूत संसाधनोंं के विकास में मिलेगा। सरकार विश्वकर्मा योजना में हुनरमंदों को सरकार आर्थिक सहयोग देगी। शेखावत ने पोकरण क्षेत्र में बिजली की समस्या को दूर करने का उन्होंने आश्वासन दिया।
शिविर का अवलोकन किया
मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी का जोधपुर संसदीय क्षेत्र के पोकरण विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत सांकड़ा के ओला गांव में पड़ाव रहा। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने आज जोधपुर से बाड़मेर होते हुए ओला पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का अवलोकन किया। यहां पर केन्द्र सरकार की विविध योजनाओं के लाभार्थियों से मिले।
यात्रा में 50 दिन में 11 करोड़ लोगों को लाभ मिला है आज प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी ने तीन हज़ार स्थानों पर मौजूद लाभार्थियों से वर्चुअल रूप से जुड़कर संवाद किया। सभी ने मोदी जी को सुना। शिविर में पोकरण विधायक महन्त श्री प्रतापपुरी महाराज, जिला प्रमुख श्री प्रताप सिंह सोलंकी, जैसलमेर भाजपा ज़िला अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सारदा सहित अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment