Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, June 13, 2024, 3:05 pm

Thursday, June 13, 2024, 3:05 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

गर्मी में रेलयात्रियों की सुविधाओं में हों विस्तार : अमिताभ

Share This Post

-पेयजल,अतिरिक्त ट्रेनों, डिब्बों की व्यवस्था व संरक्षित रेल संचालन पर बल
-उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा व कार्य समीक्षा से जुड़ी बैठक संपन्न
-जोधपुर, जयपुर,अजमेर व बीकानेर डीआरएम भी वर्चुअल जुड़े
-संरक्षा के उल्लेखनीय कार्य पर दो कर्मचारी हुए सम्मानित

राखी पुरोहित. जोधपुर

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ ने भीषण गर्मी में ट्रेनों में अत्यधिक यात्रीभार को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता से जुटाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रीष्मावकाश अवधि में यात्रीभार अधिक बढ़ जाता है इस हेतु यात्री सुविधा के तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे कर्मचारियों व अधिकारियों को सजग व समर्पित होकर कार्य करना चाहिए जिसमें सुगम यात्रा के लिए अतिरिक्त डिब्बों की वृद्धि,पानी-बिजली व साफ-सफाई व यात्री सुरक्षा इत्यादि पर विशेष ध्यान देना प्रमुख है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि बुधवार को उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा व कार्य समीक्षा की बैठक में महाप्रबंधक अमिताभ ने गर्मी के मौसम में छुट्टियों अधिक यात्री यातायात को देखते हुए यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए समीक्षा कर नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बें लगाने और मार्गस्थ रेलवे के साथ समन्वय कर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने चैन पुलिंग की घटनाओं पर भी अंकुश लगाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल और वाणिज्य विभाग को संयुक्त रूप से कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।

ट्रेनों के स्थाई गति प्रतिबंधों को समाप्त करने पर भी बल

बैठक में हाल ही में रेलवे बोर्ड में सम्पन्न महाप्रबंधक स्तर की बैठक के कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न रेलखण्डों पर चल रहे स्थाई गति प्रतिबंधों को समाप्त किये जाने व एसेट फेलियर पर भी चर्चा हुई। इस दौरान महाप्रबंधक ने आगामी मानसून के मौसम में संरक्षित रेल संचालन के लिए समयानुसार तैयारियाँ करने के दिशा- निर्देश भी दिए। बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर,जोधपुर,अजमेर व बीकानेर डीआरएम व सभी विभागों के विभागध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े ।

संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर दो कर्मचारी हुए पुरस्कृत
बैठक में महाप्रबंधक अमिताभ ने संरक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया। संरक्षा के उत्कृष्ट कार्य के लिए गुड्स लोको पायलट नंदकिशोर गुर्जर व कांटेवाला मीठालाल जाट को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार प्रदान किया । जयपुर मंडल के इन कर्मचारियों ने 8 मई 2024 को जयपुर यार्ड में गाड़ी संख्या 19720 के पॉवरकार में फ्यूलडंग कराते समय, गाड़ी संख्या 19031 के प्लेटफार्म नंबर 1 पर आगमन के दौरान असामान्य आवाज सुनी, इस दौरान उन्होंने सजगता दिखाते हुए शीघ्र ही घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि रेल जॉइंट पर लगभग एक फीट रेल का टुकड़ा टूटा हुआ पड़ा है। इस बारे में तुरंत सर्व सम्बंधित को सूचित कर संभावित दुर्घटना को बचाया।

खाटूश्याम जी आवागमन के लिए जून में चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

गर्मी की छुट्टियों में रेलवे द्वारा खाटू श्याम जी में श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा हेतु जून में रींगस-रेवाड़ी-रींगस समर स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के अनुसार खाटू श्याम जी आवागमन हेतु ट्रेन 09637, रेवाड़ी-रींगस समर स्पेशल रेवाड़ी से 1,2,8,9,15 से 18,22,23,29 व 30 जून को (12 ट्रिप) रेवाड़ी से सुबह 11.40 बजे रवाना होकर दोपहर 2.40 बजे रींगस पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि वापसी में ट्रेन 09638,रींगस – रेवाड़ी समर स्पेशल 1,2,8,9,15 से 18,22,23,29 व 30 जून (12 ट्रिप ) रींगस से दोपहर 3 बजे रवाना होकर सायं 6.20 बजे रेवाड़ी पहुंच जाएगी।
इन स्टेशनों पर करेगी ठहराव यह रेल सेवा आवागमन में मार्ग में कुंड,काठूवास,अटेली,नारनौल,अमरपुर जोरासी, निजामपुर,डाबला, मावंडा, नीमकाथाना, कांवट व श्रीमाधोपुर स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

रेलवे ने तीन और ट्रेनों में स्लीपर कोच बढ़ाए
-बांद्रा-हिसार-बांद्रा, गांधीनगर कैपिटल-जम्मूतवी- गांधीनगर कैपिटल व भगत की कोठी-जम्मूतवी-भगत की कोठी में एक-एक स्लीपर की बढ़ोतरी

जोधपुर। गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में अतिरिक्त यातायात के मद्देनजर रेलवे द्वारा तीन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी शयनयान डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अतिरिक्त यातायात को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन द्वारा बांद्रा टर्मिनस-हिसार-बांद्रा टर्मिनस,गांधीनगर कैपिटल-जम्मूतवी-गांधीनगर कैपिटल एवं भगत की कोठी-जम्मूतवी-भगत की कोठी एक्सप्रेस ट्रेनों में एक-एक द्वितीय श्रेणी शयनयान कोचों की वृद्धि की जा रही है जिससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि ट्रेन 22915/22916,बांद्रा टर्मिनस-हिसार- बांद्रा टर्मिनस वीकली एक्सप्रेस में बांद्रा टर्मिनस से 3,10,17 व 24 जून को तथा हिसार से 4,11,18 व 25 जून को एक द्वितीय श्रेणी शयनयान डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।

इसी तरह ट्रेन 19223/19224, गांधीनगर कैपिटल -जम्मूतवी- गांधीनगर कैपिटल एक्सप्रेस में 2 जून से 1 जुलाई तक तथा जम्मूतवी से 6 जून से 5 जुलाई तक एक द्वितीय श्रेणी शयनयान डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि ट्रेन 19225/19226 भगत की कोठी- जम्मूतवी – भगत की कोठी एक्सप्रेस में भगत की कोठी से 3 जून से 2 जुलाई तक एवं जम्मूतवी से 5 जून से 4 जुलाई तक एक द्वितीय श्रेणी शयनयान डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है। इन डिब्बों की वृद्धि से यात्रियों को आवगनमन में सुविधा मिलेगी।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment