Explore

Search
Close this search box.

Search

Tuesday, September 17, 2024, 12:24 am

Tuesday, September 17, 2024, 12:24 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

अतिरिक्त मुख्य सचिव पहुंची महात्मा गांधी अस्पताल, उपचाराधीन आशा सहयोगिनी की पूछी कुशलक्षेम

Share This Post

अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का भी किया निरीक्षण

शिव वर्मा. जोधपुर 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह गुरूवार को महात्मा गांधी अस्पताल पहुंची और वहां उपचाराधीन आशा सहयोगिनी मंजू भाटी की कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने इस दौरान अस्पताल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा—निर्देश भी प्रदान किए।

सिंह जैसलमेर में एंटी लार्वा गतिविधियों में उपयोग आने वाले एमएलओ से झुलसने के कारण महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती आशा सहयोगिनी मंजू भाटी की कुशलक्षेम पूछने प्रात: करीब 10 बजे अस्पताल पहुंची। उन्होंने आशा सहयोगिनी से मिलकर स्वास्थ्य की जानकारी ली और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक डॉ. फतेह सिंह से अब तक किए गए उपचार की जानकारी ली और बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि मंजू की स्थिति में काफी सुधार है, वह जल्द ही स्वस्थ हो जाएगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आशा सहयोगिनी के परिजनों से भी मिलीं और उन्हें विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार की ओर से बेहतर से बेहतर उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। सिंह ने कहा कि आशा सहयोगिनी जनस्वास्थ्य की महत्वपूर्ण कड़ी है। आमजन को स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका है। उनके हितों के प्रति राज्य सरकार संवेदनशील है।

हर रोगी की बनाएं आभा आईडी

इसके बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अस्पताल में विभिन्न इकाइयों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। उन्होंने जनरल वार्ड, डायलिसिस यूनिट, आईसीयू सहित अन्य सुविधाओं का ​अवलोकन किया। श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाले सभी रोगियों की आभा आईडी बनाई जाए, ताकि उन्हें भविष्य में उपचार लेने में सुगमता हो। साथ ही, यह भी निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का व्यापक प्रचार—प्रसार कर आमजन को इसका अधिक से अधिक लाभ पहुंचाएं। अस्पताल में आने वाले रोगियों एवं परिजनों को भी योजना के तहत मिलने वाले लाभ से अवगत कराएं।

रोगियों से लिया जांच, दवा एवं उपचार सुविधाओं का फीडबैक

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान रोगियों एवं परिजनों से बातचीत कर अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं एवं नि:शुल्क दवा योजना के तहत उपलब्ध करवाई जा रही दवाओं के बारे में भी फी​डबैक लिया। रोगियों ने कहा कि उन्हें नि:शुल्क दवा योजना के तहत सभी दवाइयां अस्पताल से उपलब्ध हो रही हैं। साथ ही, सम्पूर्ण उपचार नि:शुल्क प्राप्त हो रहा है।

क्यू आर कोड आधारित सफाई व्यवस्था का किया अवलोकन

सिंह ने अस्पताल में क्यू आर कोड आधारित सफाई व्यवस्था का भी अवलोकन किया। अस्पताल की साफ—सफाई, दवा उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने अस्पताल के चिकित्सकों एवं अन्य कार्मिकों से भी संवाद किया और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इस दौरान निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, संयुक्त निदेशक डॉ. राजेश शर्मा सहित अस्पताल के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment