Explore

Search
Close this search box.

Search

Tuesday, September 17, 2024, 12:24 am

Tuesday, September 17, 2024, 12:24 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

विधानसभा अध्यक्ष ने साइंस पार्क का किया अवलोकन, अधिकारियों को दिए निर्देश

Share This Post

शिव वर्मा. जयपुर

अजमेर के शिक्षा जगत, पर्यटन और बच्चों के लिए महत्वपूर्ण साइंस पार्क अजमेर में जल्द ही आकार लेगा। इसे पश्चिमी भारत के सबसे आधुनिक साइंस पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को विज्ञान तकनीकी विभाग एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ पंचशील में झलकारी बाई स्मारक के सामने साइंस पार्क की भूमि का अवलोकन किया।

उन्होंने करीब 20 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनने वाले इस साइंस पार्क के विभिन्न आयामों पर विस्तार से चर्चा की। देवनानी ने निर्देश दिए कि साइंस पार्क साइंस पार्क का का शीघ्र पूरा किया जाए। अजमेर में बनने वाला साइंस पार्क पश्चिमी भारत में सबसे आधुनिक होगा। यहां विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण व सोच जगाने के लिए कई आयाम स्थापित किए जाएंगे। साइंस पार्क में एक क्रिएटिविटी जोन बनेगा, जहां विद्यार्थी अपनी विज्ञान सोच और क्षमता को विकसित कर सकेंगे। इसमें थीम बेस पार्क, फन साइंस पार्क, आउटडोर साइंस पार्क, तारामण्डल, एक्जीबिट लैब सहित अन्य खासियतें भी होंगी। भौतिक और गणित से जुड़े विभिन्न मॉडल्स भी प्रदर्शित होंगे। भवन को भारतीय स्थापत्य शौलियों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है।

देवनानी ने साइंस पार्क के शिलान्यास वाली जगह पर अजमेर विकास प्राधिकरण नक्शे का रास्ता पास करने एवं 4 प्लॉटों के लिए जगह दिए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने एडीए आयुक्त श्रीमती नित्या के. से कहा कि यह गलत है इसके लिए अफसरों की जिम्मेदारी तय करें। आयुक्त ने कहा कि वे शीघ्र ही इस संबंध में कार्यवाही करेंगी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र के अधिकारी कृष्ण कुमार, जयपुर से दीपक परिहार, तकनीकी अधिकारी एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित रहे।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment