Explore

Search
Close this search box.

Search

Friday, October 18, 2024, 8:54 am

Friday, October 18, 2024, 8:54 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

नागौरी तेलियान समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 24 नवम्बर को होगा

Share This Post

गांठे बांधने ( नारियल देने ) की रस्म के साथ ही कार्यक्रमों की विधिवत शुरुआत

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. बीकानेर

बीकानेर नागौरी तेलियान समाज का बारहवां सामूहिक विवाह सम्मेलन गजनेर रोड स्थित हसनैन पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट में आयोजित किया जाएगा । इसके लिए समाज की ओर से पण्डित धर्म कांटे के पास स्थित संजोग भवन में सामूहिक गांठे बांधने यानी तारीख तय करने रस्म अदा की गई । समाज के हज़ारों की संख्या में उपस्थित लोगों के बीच इस रस्म को सामाजिक रीति रिवाज के अनुसार पूरा किया।

कार्यक्रम की शुरुआत हाफ़िज़ मोहम्मद शाहिद ने तिलावते कलाम ए पाक से की। मोहम्मद वसीम ने पैग़म्बर साहब की शान में नात शरीफ पेश की । पैग़म्बर हज़रत मोहम्मद सल्ल. की बातों का अपने जीवन में अनुसरण करने व इस्लामी सिद्धान्तों को अपने जीवन में लागू करने पर बल देते हुए मौलवी मोहम्मद इरशाद क़ासमी ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में फिजूलखर्ची रोकने का आह्वान किया । क़ासमी ने विवाह कमेटी को इस प्रकार के पिछले 22 वर्षों से हो रहे कार्यक्रमों की सराहना की। हाफ़िज अब्दुल रहमान साहब ने भी सामूहिक शादियों की महत्ता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर इज्तिमाई शादी कमेटी के अब्दुल मजीद खोखर ने कहा कि सामूहिक विवाह वर्तमान समय की आवश्यकता है । इसके लिए आप सभी से आग्रह करते हैं इस जन कल्याणकारी कार्य के लिए आप लोग तन, मन, धन से अपना सहयोग दें । नगर के वरिष्ठ अधिवक्ता सय्यद अनवर अली एडवोकेट ने कहा कि पिछले 11 सामूहिक विवाह सम्मेलन करके समाज ने कीर्तिमान स्थापित किया है, ऐसे ही इस बार भी हम सबको मिलकर आगामी विवाह समारोह को सफलतापूर्वक अंजाम देना होगा । अपनी बात रखते हुए नगर निगम बीकानेर के पूर्व उप महापौर हाजी मोहम्मद हारुन राठौड़ ने उपस्थित लोगों व युवाओं से मंच से अपील की आपसी सामंजस्य से हमें समाज के प्रत्येक काम को सफल बनाने के लिए अग्रसर रहना चाहिए । इस मौके पर चौधरी सैयद अब्दुल हमीद ने अपने विचार रखते हुए कहा कि समाज के सभी लोग अपनी सामर्थ्य के अनुसार इसमें सहयोग दें और सामुहिक विवाह 2024 को सफल बनाने के लिए युवा वर्ग अपनी ज़िम्मेदारी का पूर्णता ईमानदारी से निर्वहन करें ।

इज्तिमाई शादी कमेटी के सदस्य अब्दुल रऊफ राठौड़ ने बताया कि अभी तक लग्भग 20 से अधिक दुल्हनों का पंजीकरण हो चुका है । इज्तिमाई शादी तक इनकी संख्या 50 के करीब होगी । कार्यक्रम में बीकानेर के अलावा राज्य के कई हिस्सों से समाज के लोग तशरीफ़ लाएंगे। इज्तिमाई शादी कमेटी ने उन लोगो को भी धन्यवाद दिया, जिनकी स्वयं की शादी सामूहिक विवाह समारोह में हो चुकी औऱ अब समाज के हित को ध्यान में रखते हुए अपने लड़के व लड़कियों की भी शादी सामूहिक सम्मेलन में कर रहे हैं ।
इस अवसर पर हाजी मोहम्मद हसन ख़िलजी,अब्दुल अज़ीज़ राठौड़, सैयद महमूद अली , सैयद साबिर अली , एडवोकेट इशाक खान , एडवोकेट अब्दुल क़य्यूम खिलजी ,अब्दुल कादिर गोरी ,सिकंदर राठौड़ ,सैयद अब्दुल रशीद चौधरी ,सैयद आबिद अली, सैयद खालिद,मोहम्मद इकबाल राठौड़, मकबूल एडवोकेट,मोहम्मद अली खिलजी,, सैयद नोमान अली , मो. शाहिद राठौड़, एडवोकेट फरहान राठौड़, इस्लामुदीन गौरी,मोहम्मद हसन राठौड़, फिरोज राठौड़,रिजवान खन्ना, कासिम बीकानेरी, महबूब राठौड़,अहसान राठौड़, सैयद नदीम महफूज़, सैयद लोमान,जफ़र राठौड़, सैयद मुश्ताक़ अली, सलाम राठौड़ सैयद वसीम ,हारून नूरानी ,मुनीर चौधरी आदि ने कार्यक्रम सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने में अपना विशेष सहयोग प्रदान किया। प्रोग्राम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे ।

 

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment