Explore

Search
Close this search box.

Search

Thursday, September 19, 2024, 6:04 pm

Thursday, September 19, 2024, 6:04 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

कासिम बीकानेर और मोनिका गौड़ को आशु कवि रतनलाल व्यास श्रेष्ठ साहित्य सृजन पुरस्कार मिला

Share This Post

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर 

नगर के वरिष्ठ शाइर कहानीकार क़ासिम बीकानेरी और वरिष्ठ कवयित्री मोनिका गौड़ को आशुकवि रतनलाल व्यास स्मृति साहित्यिक एवं शैक्षणिक संस्थान फलोदी द्वारा आशुकवि रतनलाल व्यास श्रेष्ठ साहित्य सृजन पुरस्कार 2024 से फलोदी ज़िले में पुरस्कृत किया गया।

संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट गोपाल व्यास ने बताया कि इस साल का पुरस्कार बीकानेर के वरिष्ठ शाइर, कहानीकार एवं अनुवादक क़ासिम बीकानेरी को साहित्यिक विधाओं में दक्षता, श्रेष्ठ सृजन, समर्पण एवं उनके हिंदी कहानी संग्रह ‘दादाजी की साइकल’ के लिए दिया गया। साथ ही बीकानेर की वरिष्ठ कवयित्री मोनिका गौड़ को भी उनकी श्रेष्ठ साहित्यिक सेवाओं एवं साहित्यिक समर्पण के लिए पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार स्वरूप दोनों पुरस्कृत साहित्यकारों को माल्यार्पण साफ़ा, शॉल,सम्मान पत्र, साहित्यिक पुस्तकों का सैट एवं नगद राशि देकर पुरस्कृत किया गया।

व्यास ने बताया कि इस अवसर पर फलोदी के आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय में एक विशाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें क़ासिम बीकानेरी और मोनिका गौड़ के अलावा अनेक कवियों ने शिरकत की। कवि सम्मेलन में क़ासिम बीकानेरी और मोनिका गौड़ ने अपनी एक से बढ़कर एक कविताओं से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया और भरपूर वाह वाही लूटी। कवि सम्मेलन की अध्यक्षता पोकरण के वरिष्ठ साहित्यकार एवं चरित्र अभिनेता सत्येन व्यास ने की।

क़ासिम बीकानेरी को इससे पूर्व देश के अनेक संस्थाओं द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जा चुका है। जिनमें नगर विकास न्यास बीकानेर, जिला प्रशासन बीकानेर, नगर निगम बीकानेर, नगर निगम जयपुर, राव बीकाजी संस्थान युवा पुरस्कार, शबनम साहित्य परिषद द्वारा राही सम्मान, प्रज्ञालय संस्थान द्वारा प्रज्ञा सम्मान, फ्रेंड्स एकता संस्थान द्वारा उर्दू साहित्य सम्मान, उनके बाल कहानी संग्रह छपाक छई के लिए अदबी उड़ान पुरस्कार (उदयपुर), जागृति संस्थान जोधपुर द्वारा उनकी पुस्तक आज कह दूं कोई ग़ज़ल ऐसी को साल का श्रेष्ठ पुस्तक सम्मान, जवाहर नवोदय विद्यालय गजनेर द्वारा सम्मान, पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी द्वारा सम्मान सहित सैकड़ो सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं। क़ासिम बीकानेरी देश के अनेक शहरों में कवि सम्मेलन और मुशाएरा में शिरकत करते रहते हैं। वे दिल्ली दूरदर्शन के कार्यक्रम कवि हाज़िर है में भी अपना कलाम पेश कर चुके हैं। आकाशवाणी बीकानेर, जयपुर एवं सूरतगढ़ से भी आपके कलाम का प्रसारण हो चुका है।

मोनिका गौड़ देश के अनेक बड़े मंचों पर अपनी प्रस्तुति दे चुकी है और एक राष्ट्रीय कवयित्री के तौर पर अपनी एक अलग पहचान रखती हैं। आपको अनेक बड़े सम्मान और पुरस्कार हासिल हो चुके हैं। क़ासिम बीकानेरी और मोनिका गौड़ के पुरस्कृत होने पर देशभर के अनेक साहित्यकारों ने दोनों रचनाकारों को बधाइयां दी है। बीकानेर के अनेक रचनाकारों ने बीकानेर की इन दोनों शख़्सियतों के फलोदी में पुरस्कृत होने को नगर के लिए गौरव की बात बताया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment