Explore

Search
Close this search box.

Search

Wednesday, September 18, 2024, 6:52 pm

Wednesday, September 18, 2024, 6:52 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

सुखद बारिश के बाद अब जल महोत्सव…जलाशयों की हुई पूजा-अर्चना

Share This Post

जिला स्तरीय समारोह मूलसागर के अमृत सरोवर आलाजी मंदिर पर हुआ कार्यक्रम, बरसाती जल की एक-एक बूंद का संग्रहण करें, जल मितव्ययता पर रखें ध्यान : विधायक छोटूसिंह

तनमय बिस्सा. जैसलमेर

प्रदेश में इस बार मानसूनी बारिश से जलाशयों में जल की अच्छी आवक हुई है। इससे सुख समृद्धि एवं खुशहाली के साथ चहुंमुखी विकास होगा। राज्य सरकार द्वारा जल झूलनी एकादशी पर जलाशयों पर राजस्थान जल महोत्सव-2024 के अभिनव पहल के तहत जैसलमेर जिले में ग्राम,ब्लॉक एवं जिला स्तर पर जलाशयों पर जल महोत्सव का भव्य कार्यक्रम हुआ। वहीं जलाशयों पर अतिथियों द्वारा विधि विधान से पूजा-अर्चना की गई। इसके साथ ही महिलाओं ने मांगलिक गीत भी प्रस्तुत किए एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ।

राजस्थान जल महोत्सव के तहत शनिवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत मूलसागर के अमृत सरोवर आलाजी का मंदिर पर शानदार रुप से आयोजित हुआ। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी ने की एवं जिला कलेक्टर प्रताप सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुन्नीराम बागड़िया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र सिंह नरुका, समाजसेवी चंद्रप्रकाश शारदा, विकास अधिकारी जैसलमेर समिति अजय सिंह नाथावत, सरपंच मूलसांगर खेताराम, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाश व्यास अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने अमृत सरोवर आलाजी के मंदिर पर जलाशय की पूजा-अर्चना की। पूजारी प्रमोद पुरोहित ने विधि विधान से पूजा-अर्चना कराई। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार ने जल झूलनी एकादशी पर इस बार इंद्रदेव की कृपा से हुई अच्छी वर्षा के कारण प्रदेश के सभी जलाशय पानी से लबालब भरे हुए हैं उसकी पूजा-अर्चना का कार्यक्रम रख कर एक अनूठी शुरुआत की है एवं ईश्वर के प्रति आस्था प्रकट की है। उन्हाेंने कहा कि जैसलमेर जिला आदिकाल से जल के महत्व को समझ रहा है, लेकिन युवा पीढ़ी को आज के दिन यह संकल्प लेना है कि वे बरसाती जल का एक-एक बूंद का संग्रहण करेंगे एवं आने वाली पीढ़ी के लिये जल को बचाएंगे।

जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने जल महोत्सव पर सभी संम्भागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस बार अच्छी वर्षा होने के कारण जैसलमेर के सभी तालाब, नाडियां इत्यादि पानी से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार पूरे जिले में जल महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें जल के महत्व को समझ कर उसका जरुरत के हिसाब से उपयोग करना है तभी हम जल को बचा पाएंगे। उन्होंने अधिक से अधिक पौधरोपण कर इस धरती को हराभरा बनाने की सीख दी।
जिला प्रमुख प्रताप सिंह सौंलकी ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि जल झूलनी एकादशी के पर्व पर जलाशयों पर जल महोत्सव आयोजन करके एक अनूठी मिशाल पेश की है एवं ईश्वर के प्रति जलाशयों को वर्षा जल से भरने के लिये आभार प्रकट करने का संदेश दिया है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा आलाजी मंदिर के अमृत सरोवर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम रखने के प्रति भी आभार जताया। अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर पर मार्ल्यापण किया एवं स्कूली बालिकाओं ने सरस्वती वन्दना पेश की। कार्यक्रम के दौरान अटल भू-जल योजना के तहत कठपूतली शो का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही अटल भू-जल जल सखी रैली का आयोजन किया गया। इस रैली को अतिथियों ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्रसिंह नरुका ने सभी अतिथियों का आभार जताया। कार्यक्रम में अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया गया। समारोह में भू-जल वैज्ञानिक डॉ. एन.डी.इणखिया, अधिशाषी अभियंता जिला परिषद राधेराम रेवाड़ के साथ जनप्रतिनिधिगण, मातृशक्ति, स्कूली विद्यालयों के छात्र-छात्राएॅं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। जिला स्तरीय समारोह के अवसर पर जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने सभी संम्भागियों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment