Explore

Search
Close this search box.

Search

Wednesday, October 23, 2024, 12:45 am

Wednesday, October 23, 2024, 12:45 am

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

संभाग स्तरीय अमृता हाट में उमड़ी भीड़ : प्रथम दिन लगभग 1.50 लाख रूपये के उत्पादों की हुई बिक्री

Share This Post

शिव वर्मा. जोधपुर

प्रदेश में दूर दराज के क्षेत्रों में कार्यरत महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी एवं उनके उत्पादों की बिक्री एवं मार्केटिंग को विभाग के स्तर से समुचित समर्थन मिले इसके लिए संभाग स्तर पर नवम अमृता हाट का आयोजन 27 अक्टूबर तक अरबन हाट परिसर, पाली रोड जोधपुर में किया जा रहा है।

महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक फरसाराम विश्नोई ने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री के प्रदर्शन एवं विपणन के लिए हाट में राज्य के विभिन्न जिलों से स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादों की लगभग 80 से ज्यादा स्टॉल्स लगाई गयी। मेले में भाग लेने वाली स्वयं सहायता समूह सदस्यों को विभाग की ओर से निःशुल्क स्टॉल्स, आवासीय व्यवस्था, भोजन एवं यात्रा भत्ता उपलब्ध करवाया जायेगा। अमृता हाट का समय प्रातः 10.00 बजे से रात्रि 09.00 बजे तक होगा, जिसमें प्रवेश व पार्किंग की व्यवस्था निःशुल्क रहेगी। हाट में प्रतिदिन एक व्यक्ति द्वारा न्यूनतम 500 रूपये तक के उत्पाद क्रय करने पर लक्की ड्रॉ की व्यवस्था होगी, जिसमें प्रतिदिन ड्रॉ के 3 लक्की विजेताओं को 500, 300 व 200 रूपये की निःशुल्क खरीदारी विभाग द्वारा करवाई जायेगी। मेले के प्रथम दिन लगभग 1.50 लाख रूपये के उत्पादों की बिक्री हुई। साथ ही, संभाग स्तरीय अमृता हाट में लोगों की भीड़ उमड़ी। उत्पादों की खरीद को लेकर लोगों में उत्साह देखा गया।

राजीविका की 200 महिलाओं ने किया भ्रमण

मेले में ब्लॉक बिलाड़ा एवं भोपालगढ की साथिनों की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित कर हाट भ्रमण करवाया गया। साथिनों को मिशन शक्ति की योजनाओं की जानकारी जेण्डर स्पेशलिस्ट कानाराम सारण द्वारा दी गयी। जिला प्रबंधक आईबीसीबी ओमप्रकाश विश्नोई द्वारा हाट में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उत्पाद पैकेजिंग, विपणन एवं स्वयं सहायता समूह को राज्य सरकार द्वारा दिये जाने वाले ऋण की जानकारी प्रदान की तथा राजीविका की 200 महिलाओं द्वारा भ्रमण किया गया।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment