Explore

Search
Close this search box.

Search

Sunday, October 6, 2024, 6:07 pm

Sunday, October 6, 2024, 6:07 pm

Search
Close this search box.
LATEST NEWS
Lifestyle

जोधपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, 15 अक्टूबर तक चलेगा

Share This Post

कल भगत की कोठी स्टेशन पर चलेगा मेगा सफाई अभियान

राइजिंग भास्कर डॉट कॉम. जोधपुर

हर वर्ष की भांति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर रेलवे द्वारा उनके स्वच्छता के प्रति संकल्प को पूर्ण करने के लिए पखवाडा मनाकर उनके स्वप्न को साकार करने की तैयारियां प्रारम्भ की गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्वच्छता अभियान में जोधपुर रेल मंडल स्वच्छता के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह के कुशल दिशा-निर्देशन में जोधपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशन, कार्यालयों व विभिन्न स्वच्छता पखवाड़ा की थीम पर 1 अक्टूबर से स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हुआ। यह 15 अक्टूबर तक चलेगा। पखवाड़े की शुरूआत में मंगलवार को मंडल कार्यालय में डीआरएम ने अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वयं और दूसरों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के हेतु स्वच्छता शपथ दिलवाई।

स्वच्छता पखवाडे में 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषयवस्तु (थीम) के आधार पर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान रेलकर्मियों व यात्रियों को जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस के तहत श्रमदान कर सफाई व्यवस्था में सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। स्वच्छ स्टेशन तथा स्वच्छ रेलगाडी के अन्तर्गत स्टेशनों पर स्वच्छता के लिए अभियान चलाकर स्वच्छता सुदृढ की जायेगी। स्वच्छ आहार व स्वच्छ नीर दिवस में सभी खान-पान इकाईयों में स्वच्छता को परखा जायेगा तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। स्वच्छता जागरूकता रैली के साथ ही स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस तथा सम्पूर्ण पखवाडे की समीक्षा करने के कार्य भी इस दौरान किए जाएंगे।

स्वच्छता ही सेवा पर पुरस्कृत

स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान मंडल के कर्मचारी और स्कूली बच्चों ने “स्वच्छ भारत मिशन” चित्रकला प्रतियोगिता में उत्कृष्ट चित्रकला में प्रदर्शन पर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि और इस अभियान में सभी की सहभागिता सुनिश्चित कर स्वच्छता को उच्चतम स्तर पर ले जाने का प्रयास जारी रहेगा।

Rising Bhaskar
Author: Rising Bhaskar


Share This Post

Leave a Comment